खेल

आईएसएल ने भारतीय खिलाड़ियों को निडर बनाया: प्रीतम कोटाल

नई दिल्ली, 16 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय फुटबॉल टीम का यह सत्र काफी चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है। चीन में एशियाई खेल और एएफसी एशियाई कप 2023 जैसे प्रमुख टूर्नामेंट राष्ट्रीय टीम का इंतजार कर रहे हैं। एएफसी एशियाई कप में भारत को ग्रुप चरण में ऑस्ट्रेलिया, उज्बेकिस्तान और सीरिया जैसे कट्टर प्रतिद्वंदियों का सामना करना है।

भारतीय डिफेंस के मुख्य आधार और वर्तमान सेटअप में सबसे उल्लेखनीय नामों में से एक, प्रीतम कोटाल, जिन्होंने भारत के लिए 52 मैच खेले हैं और पिछले सीजन में मोहन बागान सुपर जाइंट को आईएसएल खिताब दिलाया था, का मानना है कि इंडियन सुपर लीग ने भारतीय खिलाड़ियों के बीच महत्वपूर्ण निडरता पैदा की है।

कोटाल का कहना है कि युवाओं ने अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर जो प्रदर्शन हासिल किया है, उसने उन्हें राष्ट्रीय टीम के लिए फुटबॉल की एक उत्साही शैली को क्रियान्वित करने के लिए प्रेरित किया है।

कोटाल ने इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के कार्यक्रम ‘इन द स्टैंड्स’ के हालिया एपिसोड में कहा, “देखिए, अब खिलाड़ियों की मानसिकता बहुत बदल गई है। प्रशिक्षण की गुणवत्ता बदल गई है, और यहां तक कि खिलाड़ियों को भी अब पता है कि वे किसके खिलाफ खेल रहे हैं, उसके अनुसार उन्हें क्या करना है। मेरे लिए, जब भी हम आईएसएल में खेलते हैं, तो हमारे सामने कोई भी विदेशी खिलाड़ी हो, हम बिना किसी डर के खेलते हैं। यह एक नया विकास है कि जो भी हमारे सामने होगा, हम प्रतिस्पर्धा करेंगे।”

इसके अलावा, 29 वर्षीय खिलाड़ी ने विभिन्न आईएसएल संगठनों के शीर्ष पर विभिन्न रणनीतिकारों के प्रभाव की सराहना करते हुए उल्लेख किया कि उनके दर्शन हाल ही में भारतीय पक्ष द्वारा दिए गए प्रदर्शन में प्रतिबिंबित होते हैं।

उन्होंने कहा,”कोचों का प्रभाव भी है। कोच एक खिलाड़ी को आत्मविश्वास देते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि हम कैसे खेलना चाहते हैं। इसलिए यह 2015 के बाद से एक बदलाव है जब हमने पहली बार एशियाई कप क्वालीफायर शुरू किया था। प्रक्रिया तब शुरू हुई और अब आप देखेंगे कि हम किस तरह से खेल रहे हैं। यह राष्ट्रीय टीम के लिए अच्छा है, और व्यक्तिगत खिलाड़ियों के लिए भी अच्छा है।”

मोहन बागान के साथ एक सफल कार्यकाल के बाद, कोटाल ने पिछले महीने आगामी सीज़न के लिए केरला ब्लास्टर्स एफसी में एक हाई-प्रोफाइल ट्रांसफर हासिल किया। डिफेंडर ने प्रतिष्ठित कोलकाता क्लब के साथ अपने प्रवास को शानदार तरीके से पूरा किया और अब कोच्चि में ताजा माहौल का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।

कोटाल ने कहा,”पिछला सीज़न हमारे लिए कठिन था लेकिन इसके बावजूद हम चैंपियन बने। यह पहली बार था जब मैंने एक कप्तान के रूप में ट्रॉफी जीती और मोहन बागान शर्ट पहनकर ऐसा करना मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि थी। लेकिन अचानक (ट्रांसफर मार्केट में) हलचल मच गई। उस समय मेरा एक ही विचार था – यह मेरे लिए एक नई चुनौती है। क्योंकि मैं कई वर्षों तक कोलकाता में खेल चुका हूं। क्लब ने मेरा बहुत समर्थन किया, तो यह ठीक था, आपसी निर्णय था। और मुझे यहां आकर अच्छा लग रहा है।”

आईएसएल की शुरुआत के बाद से कोटाल असाधारण खिलाड़ियों में से एक रहें हैं। वह 2015 में ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) के उभरते हुए खिलाड़ी थे। वह तीन बार आईएसएल खिताब विजेता, एक बार आई-लीग चैंपियन और दो बार हीरो इंटरकांटिनेंटल कप विजेता टीम का इसका हिस्सा रहे हैं। इसके अलावा वह तीन बार दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (सैफ) चैम्पियनशिप विजेता टीम का भी हिस्सा रहे हैं।

हालाँकि, आगामी एएफसी एशियाई कप में राष्ट्रीय टीम को जिस चुनौती का सामना करना पड़ेगा, उसका मुकाबला कुछ भी नहीं है और कोटाल ने दोहराया है कि खिलाड़ी मैदान पर अपना सब कुछ और अधिक देने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

उन्होंने कहा, “खिलाड़ियों के रूप में, हमें विश्वास है कि हम इस वर्ष कुछ अलग करेंगे। और हम ऐसा व्यक्तिगत रूप से, एक टीम के रूप में और शिविर शुरू करते समय भी करने का प्रयास करेंगे। हमारे पास किंग्स कप, मर्डेका कप और कुछ मित्रतापूर्ण मैच होंगे। इसलिए मैं प्रशंसकों से बस यही कहना चाहता हूं कि वे हमारे साथ बने रहें। भारतीय टीम का समर्थन करें। हम चाहे किसी से भी खेलें, हम डरेंगे नहीं। हम आमने-सामने जाकर लड़ेंगे, चाहे वह ऑस्ट्रेलिया हो, उज्बेकिस्तान हो, या सीरिया हो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *