मुंबई और रॉयल्स के बीच मैच में निगाहें भारतीय सितारों पर

शारजाह, 04 अक्टूबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। मुंबई इंडियन्स को अगर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपनी उम्मीदों को जीवंत रखना है तो मंगलवार को यहां राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ होने वाले महत्वपूर्ण मैच में उसके भारतीय सितारों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

पांच बार का चैंपियन मुंबई खिताबी हैट्रिक का लक्ष्य लेकर इस बार टूर्नामेंट में उतरा था लेकिन बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण टीम को नुकसान उठाना पड़ा। टूर्नामेंट के 14 साल के इतिहास में अब तक कोई भी टीम खिताबी हैट्रिक नहीं बना पायी है।

खिताबी हैट्रिक से टीम की बढ़ती दूरियों की निराशा कप्तान रोहित शर्मा के चेहरे पर स्पष्ट देखी जा सकती है जिससे यह भी पता चल जाता है कि मुंबई की टीम अभी किस मनोदशा से गुजर रही है।

ऐसी परिस्थितियों में उसे राजस्थान रॉयल्स का सामना करना है जो मुंबई के रहने वाले दो खिलाड़ियों यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे की धमाकेदार पारियों से चेन्नई सुपर किंग्स को हराने के बाद इस मैच में उतरेगा।

समीकरण दोनों टीमों के लिये समान है। दोनों टीमों को न सिर्फ अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे बल्कि रन रेट बेहतर करने के लिये बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी।

रॉयल्स का नेट रन रेट -0.337 है जबकि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण मुंबई का नेट रन रेट -0.453 हो गया है और वह सातवें स्थान पर है।

मंगलवार को हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी लेकिन जीतने वाली टीम के लिये रास्ता तब भी आसान नहीं होगा क्योंकि कोलकाता नाइटराइडर्स अगले मैच में जीत से 14 अंक पर पहुंच जाएगा और उसका नेट रन रेट ़0.294 के साथ काफी बेहतर है।

इसका मतलब है कि यदि मुंबई मंगलवार को राजस्थान को हरा देता है और फिर अपने अंतिम मैच में सनराइजर्स हैदराबाद पर भी जीत दर्ज करता है, तब भी प्लेऑफ में उसकी जगह पक्की नहीं मानी जा सकती है।

इसलिए रोहित, सूर्यकुमार यादव, क्विंटन डिकॉक और कीरोन पोलार्ड को अब अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। हार्दिक पंड्या लय में लौट रहे हैं। शारजाह की पिच भी अब बेहतर नजर आ रही है जो मुंबई के बल्लेबाजों के लिये खुशी का कारण हो सकता है।

रॉयल्स की गेंदबाजी में मुस्ताफिजुर रहमान ही सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं। ऐसे में देखना होगा कि मुस्ताफिजुर, चेतन सकारिया और अन्य गेंदबाज मुंबई के बल्लेबाजों को रोकने के लिये क्या रणनीति अपनाते हैं।

इसी तरह से जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और राहुल चहर जैसे गेंदबाजों के लिये जायसवाल और इविन लुईस जैसे बल्लेबाजों को रोकना चुनौती होगी।

टीमें इस प्रकार हैं:

राजस्थान रॉयल्सः संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, इविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, ओशाने थॉमस, मुस्ताफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कंडे, जयदेव उनादकट, महिपाल लोमरोर।

मुंबई इंडियन्सः रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, अनुकुल रॉय, सिमरजीत सिंह, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जेम्स नीशाम, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, मार्को जानसेन, युद्धवीर सिंह, एडम मिल्ने, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, राहुल चहर, ट्रेंट बोल्ट।

मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *