खेल

जडेजा हर प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर : दासगुप्ता

कोलकाता, 14 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पूर्व भारतीय क्रिकेटर दीप दासगुप्ता ने छह महीने की चोट से बाहर आने के बाद बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की जमकर तारीफ की।

जडेजा बल्ले और गेंद दोनों से शानदार थे, उन्होंने नागुर में पांच विकेट हासिल किए और एक शानदार अर्धशतक बनाया, जो स्पष्ट रूप से उनके मानसिक अनुशासन को दर्शाता है। उन्होंने रणजी मैच में तमिलनाडु के खिलाफ शानदार सात विकेट लेकर प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की। 34 वर्षीय ऑलराउंडर को पिछले साल भारत के एशिया कप अभियान के दौरान घुटने में चोट लग गई थी और वह सितंबर 2022 से खेल से बाहर हैं। बाद में वह ऑस्ट्रेलिया में भारत के टी20 विश्व कप अभियान से चूक गए थे।

“बिल्कुल, और वह भी छह महीने के ब्रेक के बाद। उसके पास कुछ प्रथम श्रेणी क्रिकेट था लेकिन यह ऑस्ट्रेलिया है, वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। और छह महीने के बाद अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में इस तरह के स्वभाव और अनुशासन का प्रदर्शन करने के लिए, उन्होंने और अधिक खेला दासगुप्ता ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘फॉलो द ब्लूज’ पर कहा, “150 गेंदों से अधिक, और रवींद्र जडेजा के बारे में बात यह है कि उनके पास इतने सारे अलग-अलग शॉट हैं, वह एक सुरक्षित पारी खेलते हैं और एक सामान्य स्ट्राइक रेट रखते हैं।”

उन्होंने कहा, “यह वह मानसिक अनुशासन है जो हम उसकी गेंदबाजी में भी देखते हैं। यही कारण है कि उसे सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है और मेरी राय में वह शायद सभी रूपों में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर है।”

नागपुर में पहला टेस्ट तीन दिनों के भीतर समाप्त हो गया था क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्पिन जोड़ी रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को संभालने का तरीका खोजने में नाकाम रहे, दोनों ने मिलकर 20 में से 15 विकेट लिए।

पूर्व क्रिकेटर ने पहले टेस्ट में अपमानजनक हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की वापसी की संभावनाओं के बारे में भी बात की और कहा कि पैट कमिंस की टीम में अपने लाइन-अप में कुछ बदलावों के साथ वापसी करने की क्षमता है। “वे वापसी कर सकते हैं, अगर आप इसे केवल प्रतिभा के नजरिए से देखते हैं, तो निश्चित रूप से उनमें वापसी करने की क्षमता है। कुछ बदलावों के साथ, बहुत सारे अच्छे खिलाड़ी जो इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं थे, उपलब्ध होंगे।”

उन्होंने कहा, “लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या उनके पास ऐसा करने की मानसिकता है? क्या वे इसे मानसिक रूप से कर सकते हैं? जब भारत पिछले साल एडिलेड में हार गया था, तो हम मानसिक रूप से उस 36 ऑल-आउट स्थिति से वापस आ गए थे। क्या ऑस्ट्रेलिया मानसिक रूप से वापस आ सकता है?” बड़ा सवाल।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *