खेल

नेपाल ने यौन उत्पीड़न के आरोपी लामिछाने को टीम में शामिल किया

कीर्तिपुर, 14 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। यौन उत्पीड़न के आरोपी क्रिकेटर संदीप लामिछाने को नामीबिया के विरुद्ध मंगलवार को खेले गये एकदिवसीय मैच के लिये नेपाल की एकादश में शामिल किया गया। गौरतलब है कि कई फ्रेंचाइजी लीगों में खेल चुके लामिछाने को एक 17-वर्षीय किशोरी के यौन उत्पीड़न के आरोप में अक्टूबर में गिरफ्तार किया गया था, हालांकि जनवरी 2023 में इस खिलाड़ी को जमानत मिल गयी।

क्रिकेट एसोसिएशन आफ नेपाल (सीएए) ने जमानत मिलने पर लामिछाने के ऊपर से प्रतिबंध हटा लिया। नामीबिया एवं स्कॉटलैंड के विरुद्ध होने वाली त्रिकोणीय शृंखला के लिये लामिछाने को अभ्यास शिविर में शामिल किया गया, जिसको लेकर नेपाल की राजधानी काठमांडू में कई जगह विरोध प्रदर्शन भी हुए।

नामीबिया और स्कॉटलैंड लामिछाने को टीम में शामिल करने को लेकर बंद शब्दों में असहजता जाहिर कर चुके हैं, हालांकि दोनों ही बोर्डों ने खुलकर कोई बात नहीं की है। क्रिकेट स्कॉटलैंड ने एक बयान में कहा था, हम आगामी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 क्वालीफायर से पहले नेपाल के संदीप लामिछाने की कानूनी स्थिति के बारे में रिपोर्ट से अवगत हैं।

एक शासी निकाय के रूप में और एक टीम के रूप में, क्रिकेट स्कॉटलैंड दृढ़ता से सभी प्रकार के उत्पीड़न के खिलाफ खड़ा है, जिसका आधुनिक समाज में कोई स्थान नहीं है। इन मैचों में खिलाड़ी का खेलना सीएएन और आईसीसी के विचार का एक मामला है।क्रिकेट नामीबिया ने कहा था, ‘‘ हम हर तरह के यौन उत्पीड़न, भेदभाव और दुर्व्यवहार का विरोध करते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *