खेल

सोनी ने हासिल किये यूरो 2024, 2028 के प्रसारण अधिकार

नई दिल्ली, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारत के अग्रणी खेल प्रसारणकर्ता सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क ने यूरोप में फुटबॉल के शासी निकाय यूनियन ऑफ़ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन (यूएफा) के साथ अपने सहयोग का विस्तार करते हुए यूरो 2024 और यूरो 2028 के प्रसारण अधिकार हासिल किये हैं।

सोनी ने मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि इस सहयोग के अंतर्गत सोनी 2022 से 2028 तक निर्धारित सभी यूएफा राष्ट्रीय टीम प्रतियोगिताओं का प्रसारण करेगा। सोनी यूएफा यूरो 2024 और 2028 के साथ-साथ इसके यूरोपीय क्वालीफ़ायर तथा दोस्ताना मैचों को भी प्रसारित करेगा।

यूएफा टूर्नामेंट विशेष रूप से भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बंगलादेश, भूटान, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका सहित भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी पर उपलब्ध होंगे। साथ ही सोनीलिव पर इन मुकाबलों की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जायेगी।

यूरो 2024 सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं में से एक है, जिसमें यूरोप की सभी शीर्ष राष्ट्रीय टीमें भाग लेती हैं। यह टूर्नामेंट 14 जून 2024 से जर्मनी में शुरू होगा, जबकि इसका फाइनल मुकाबला बर्लिन के ओलम्पिया-स्टेडियन में 14 जुलाई को खेला जाएगा।

छः-वर्षीय समझौते के तहत प्रसारणकर्ता अपने चैनलों पर 1300 से अधिक फुटबॉल मैच दिखायेगा। यह नेटवर्क 2024 और 2028 यूरोपियन क्वालीफ़ायर का और यूएफा यूरोप के आगामी दो संस्करणों का टेली प्रसारण करेगा। साथ ही, फुटबॉल के प्रशंसक यूएफा नेशंस लीग 2024 और 2026 तथा यूईएफए नेशंस लीग फाइनल्स 2025 और 2027 भी देखेंगे। इसके अलावा, सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क यूएफा चैंपियंस लीग, यूएफा यूरोपा लीग, यूएफा यूरोपा कांफ्रेंस लीग, बंडेस्लीगा, एमिरेट्स एफए कप और अन्य के लिये आधिकारिक प्रसारणकर्ता बना हुआ है।

सोनी पिक्चर्स के खेल व्यवसाय प्रमुख राजेश कौल ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क ने यूएफा के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार किया है और यूईएफए यूरो 2024 एवं 2028 संस्करणों का अधिकार प्राप्त करके बड़े पैमाने पर उच्च गुणवत्ता2 का फुटबॉल प्रस्तुत करने के प्रति अपनी वचनबद्धता को और ज्यादा मजबूत किया है।”

उन्होंने कहा, “भारतीय उपमहाद्वीप में विशिष्ट टेलीविज़न और डिजिटल अधिकारों के अभिग्रहण के साथ हम अनेक भाषाओं में दर्शकों के सामने टूर्नामेंट को प्रस्तुनत करने के लिये उत्साहित हैं और हम प्रशंसकों को फुटबॉल खेल में सबसे बड़े आयोजनों में से एक के रोमांच का अनुभव देंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *