व्यापार

पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर, कच्चा तेल 89 डॉलर प्रति बैरल के करीब

नई दिल्ली, 08 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का सिलसिला जारी है। चीन में कोरोना प्रतिबंधों और वैश्विक मांग में कमी आने की आशंका के बीच क्रूड ऑयल का भाव 6 फीसदी लुढ़क कर आठ महीने के निचले स्तर 89 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। हालांकि, घरेलू बाजार में सार्वजनिक तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर टिका हुआ है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड शुरुआती कारोबार में ब्रेंट क्रूड ऑयल सुबह 88.93 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड करता दिख रहा है। इसी तरह यूएस वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड 82.90 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। ऐसे में कच्चे तेल के दाम में जारी ये गिरावट भारत में भी सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनियों को पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटान के लिए बाध्य कर सकती हैं। इससे पहले 22 मई को केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की गई थी, लेकिन फिलहाल दोनों ईंधनों के दाम स्थिर हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *