व्यापार

क्राफ्टन ने भारतीय ऑडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म कुकू एफएम में 19.5 मिलियन डॉलर का निवेश किया

बेंगलुरु, 10 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। दक्षिण कोरियाई गेमिंग दिग्गज क्राफ्टन ने घरेलू ऑडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म कुकू एफएम में 19.5 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। स्टार्टअप ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

6 मिलियन सक्रिय भुगतान वाले यूजर्स के साथ, कुकू एफएम ने कहा कि वह धन का उपयोग विस्तार और अपनी सामग्री को मजबूत करने के लिए करेगी।

कुकू एफएम के सह-संस्थापक और सीईओ लाल चंद बिसु ने कहा, हमें इस साल के अंत तक 10 मिलियन सक्रिय भुगतान वाले यूजर्स और 2025 तक 50 मिलियन भुगतान करने वाले यूजर्स तक पहुंचने के बारे में विश्वास है।

सीरीज बी राउंड में 3वन4 कैपिटल, वर्टेक्स वेंचर्स और इंडिया कोटिएंट सहित मौजूदा निवेशकों की भागीदारी भी देखी गई, जिसमें फाउंडर बैंक कैपिटल और वर्लिनवेस्ट नए निवेशकों के रूप में शामिल हुए।

इस फंडिंग के साथ, कुकू एफएम ने 2018 में अपनी स्थापना के बाद से कुल 25 मिलियन डॉलर हासिल किए हैं।

पांच भाषाओं (हिंदी, मराठी, बंगाली, तमिल और गुजराती) में कंटेंट पेश करते हुए कुकू एफएम अपने प्लेटफॉर्म पर ऑडियोबुक्स, स्टोरीज, बुक सारांश, कोर्स और पॉडकास्ट में 150,000 घंटे का कंटेंट होस्ट करता है।

30,000 क्रिएटर्स के साथ, कंटेंट का 50 प्रतिशत मंच के लिए अनन्य है और केवल कुकू एफएम पर उपलब्ध है।

क्राफ्टन में इंडिया डिवीजन के प्रमुख शॉन ह्यूनिल सोहन ने कहा, हम ²ढ़ता से मानते हैं कि भारतीय आईपी और क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं की कंटेंट वृद्धि न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर भी लंबी अवधि में अगले बड़े मुद्रीकरण अवसर को खोल देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *