व्यापार

खुलते ही ग्रे मार्केट में एलआईसी शेयर के प्रीमियम में आया जबरदस्त उछाल

-प्रीमियम 20 रुपये प्रति शेयर की तेजी दिखाते हुए 85 रुपये के स्तर पर पहुंच गया

नई दिल्ली, 04 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ आज ही खुला और आज ही ग्रे मार्केट में इस शेयर के प्रीमियम में जबरदस्त उछाल आ गया। मार्केट के रुझान और सब्सक्रिप्शन की तेजी की वजह से आज एलआईसी के शेयरों पर 65 रुपये प्रति शेयर के प्रीमियम के साथ कारोबार शुरू हुआ और अगले कुछ घंटे में ही प्रीमियम 20 रुपये प्रति शेयर की तेजी दिखाते हुए 85 रुपये के स्तर पर पहुंच गया।

दूसरे कई प्रमुख शेयरों की तरह ही एलआईसी के शेयर का भी पहले से ही ग्रे मार्केट प्रीमियम पर कारोबार चल रहा था। ऐसे में आज जब एलआईसी का आईपीओ खुला और शुरुआती घंटे में ही इस आईपीओ को कमोबेश हर कैटेगरी के निवेशकों से जबरदस्त समर्थन मिला, तो ग्रे मार्केट में भी इसके प्रीमियम में तेजी आ गई। पहले ही मजबूती के साथ शुरू हुआ इसका प्रीमियम देखते देखते ही 85 रुपये के स्तर पर पहुंच गया।

ग्रे मार्केट में एलआईसी के शेयरों के प्रीमियम में आई इस तेजी की एक बड़ी वजह एक दिन पहले ही एंकर इन्वेस्टर्स की ओर से इसे मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स है। इसके साथ ही आज इश्यू खुलने के तुरंत बाद अलग-अलग श्रेणियों के निवेशकों की ओर से किया गया 16 प्रतिशत का जोरदार सब्सक्रिप्शन भी ग्रे मार्केट में इस शेयर के प्रीमियम को तेज करने की एक बड़ी वजह है।

एलआईसी ने अपने आईपीओ में 10 रुपये वाले शेयर के लिए 902 से 949 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है। इस तरह से एलआईसी का शेयर ग्रे मार्केट में इश्यू प्राइस के 9 प्रतिशत से भी अधिक के प्रीमियम पर कारोबार करता नजर आ रहा है। ग्रे मार्केट प्रीमियम के आधार पर माना जा रहा है कि 17 तारीख को ये शेयर अच्छे प्रीमियम पर स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हो सकता है।

आपको बता दें कि ग्रे मार्केट में 25 अप्रैल को ही एलआईसी के शेयर की एंट्री हुई थी। पहले दिन ये शेयर 25 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे। बाजार में आ रही गिरावट के बावजूद एलआईसी के शेयर लगातार 20 से 45 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार करते रहे लेकिन आज निवेशकों के जबरदस्त रिस्पॉन्स की वजह से इसके शेयर का प्रीमियम कारोबार की शुरुआत होते ही पहले 65 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच गया। फिर थोड़ी देर तक 65 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार करने के बाद एक बार फिर इसमें तेजी आई और दोपहर 12 बजे तक एलआईसी के शेयर का प्रीमियम 85 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *