व्यापार

भारत में दो करोड़ से अधिक दर्शकों ने अपने टीवी पर यूट्यूब देखा

नई दिल्लीए 16 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी यूट्यूब ने कहा कि भारत में इस साल मई में दो करोड़ से अधिक लोगों ने अपने टीवी स्क्रीन पर यूट्यूब को देखाए जो पिछले साल की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक है।

गूगल के स्वामित्व वाले मंच ने यह भी बताया कि यूट्यूब के दर्शकों की बढ़ती संख्या हिंदीए तमिलए तेलुगु और अन्य भारतीय भाषाओं में कंटेंट देखना पसंद करती है।

गूगल इंडिया कंट्री मैनेजर और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहाए ष्ष्पहले ही दो करोड़ से अधिक ऐसे उपभोक्ता हैंए जो कनेक्टेड टीवी पर कंटेंट देख रहे हैं। इसलिएए कंटेंट की खपतए सामग्री की विविधताए सामग्री निर्मात ण्ण्ण् की यह क्रांति केवल मोबाइल फोन तक सीमित नहीं है। यह एक ऐसी परिघटना हैए जो मोबाइल फोन और कनेक्टेड टीवीए दोनों पर घटित हो रही है।ष्ष्

उन्होंने कहा कि गूगल भारत को एक अग्रणी डिजिटल अर्थव्यवस्था बनने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैए और यूट्यूब तथा डिजिटल वीडियो इस यात्रा को आकार देने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

यूट्यूब पार्टनरशिप के निदेशक सत्य राघवन ने कहा कि बड़ी संख्या में उपभोक्ता भरोसेमंद कंटेंटध् सूचना के स्रोतों के लिए और नए कौशल सीखने के लिए वीडियो का उपयोग करते हैं।

राघवन ने कहा कि भारत में 85 प्रतिशत वीडियो दर्शकों ने कहा कि कोविड.19 के बाद से उन्होंने पहले से कहीं अधिक यूट्यूब का उपयोग किया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *