खेल

एशिया कप : भारत की नेपाल पर धमाकेदार जीत, पहुंचा सुपर चार में

पाल्लेकेले, 05 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। कप्तान रोहित शर्मा (74 नाबाद) और शुभमन गिल (67 नाबाद) के आक्रामक अर्द्धशतकों की बदौलत भारत ने एशिया कप 2023 के वर्षाबाधित ग्रुप-ए मुकाबले में सोमवार को नेपाल को 10 विकेट से रौंदकर सुपर-चार चरण में प्रवेश कर लिया। नेपाल ने भारत के सामने 50 ओवर में 231 रन का लक्ष्य रखा, जिसे बारिश के कारण घटाकर 23 ओवर में 145 रन कर दिया गया। बारिश हालांकि भारत की उम्मीदों पर पानी नहीं फेर सकी और रोहित-गिल की जोड़ी ने 20.1 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम सुपर-चार में पहुंच गयी, जहां उसका मुकाबला 10 सितंबर को एक बार फिर चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा।
क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट जीतकर एशिया कप में पहुंचे नेपाल ने भारत के खिलाफ ऑलआउट होने से पहले सराहनीय प्रदर्शन करते हुए 48.2 ओवर खेले। सलामी बल्लेबाज आसिफ शेख (58) के अर्द्धशतक और आठवें नंबर के बल्लेबाज सोमपाल कामी (48) की महत्वपूर्ण पारी ने नेपाल को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया था, लेकिन रोहित-गिल की जोड़ी ने विपक्षी टीम के गेंदबाजों को कभी भी हावी होने का मौका नहीं दिया। रोहित ने जहां पहला ओवर मेडेन खेला, वहीं गिल ने दूसरे ओवर में तीन चौके जड़कर अपने इरादे साफ कर दिये। रोहित ने भी तीसरे ओवर की शुरुआत चौका लगाकर की लेकिन बारिश ने फौरन ही मैदान पर दस्तक दे दी। करीब दो घंटे तक मैच रुका रहने के कारण भारत को नेपाल से अंक बांटने पड़ सकते थे लेकिन निर्धारित समय समाप्त होने से कुछ देर पहले ही अंपायरों ने मुकाबला पुनः शुरू करने का फैसला लिया।
रोहित ने मैदान पर लौटने के बाद आक्रामकता दिखाने में कोई कमी नहीं की। उन्होंने सातवें ओवर में संदीप लमिछाने को एक चौका और एक छक्का लगाया, जबकि अगले ओवर में दो रन लेकर भारत का पचासा पूरा किया। कप्तान रोहित ने मुख्यतः स्पिनरों को निशाना बनाते हुए 40 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर खड़े गिल 47 गेंद में अपने अर्द्धशतक तक पहुंचे। नेपाल के पास इन दोनों की आक्रामकता का कोई जवाब नहीं था और गिल ने 21वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर भारत की जीत पर मुहर लगायी। रोहित 59 गेंद पर छह चौकों और पांच छक्कों के साथ 74 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि गिल 62 गेंद पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 67 रन बनाकर अविजित रहे।
इससे पूर्व, भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन 25 गेंद के अंदर तीन कैच छोड़ना उसके लिये भारी पड़ा। कुशल भुर्तेल (दो) और आसिफ को जीवनदान मिलने के बाद दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 65 रन की साझेदारी कर डाली। एक समय पर नेपाल की रनगति छह से ऊपर की थी लेकिन शार्दुल ठाकुर ने आतिशी बल्लेबाजी कर रहे भुर्तेल (25 गेंद, 38 रन) को आउट कर पारी पर लगाम कसी। रवींद्र जडेजा ने भीम शर्की, रोहित पौडेल और कुशाल मल्ला को छोटे स्कोरों पर आउट कर भारत को राहत पहुंचाई, जबकि आसिफ 97 गेंद पर आठ चौकों की सहायता से 58 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
सिराज ने अपने अगले ओवर में गुलशन झा (35 गेंद, 23 रन) को भी आउट किया। नेपाल के छह विकेट 144 रन पर गिरने के बाद निचले क्रम ने साहसी प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का काम किया। दीपेंद्र सिंह ऐरी ने सोमपाल के साथ 50 रन की साझेदारी की। ऐरी ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर पगबाधा होने से पहले 25 गेंद पर तीन चौकों की मदद से 29 रन बनाये। सोमपाल इसके बाद भी नहीं रुके और उन्होंने 47वें ओवर में सिराज को छक्का लगाकर अर्द्धशतक की ओर कदम बढ़ाया। नेपाल 250 रन तक पहुंचने का अंदेशा दे रही थी लेकिन शमी की गेंद पर सोमपाल के विकेट के साथ इसकी संभावनाएं खत्म हो गयीं।
सोमपाल ने 56 गेंद पर एक चौका और दो छक्के लगाकर 48 रन बनाये। अनुभवी ऑलराउंडर संदीप लमिछाने (नौ) रन भी इसी ओवर में रनआउट हुए, जबकि सिराज ने 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर ललित राजबंशी को बोल्ड कर नेपाल की पारी का अंत किया। जडेजा 10 ओवर में 40 रन के बदले तीन विकेट लेकर भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। सिराज ने भी तीन विकेट लिये लेकिन उनके 9.2 ओवर में 61 रन भी गये। शमी, पांड्या और ठाकुर को एक-एक सफलता हासिल हुई। कुलदीप यादव ने 10 ओवर में दो मेडेन सहित 34 रन दिये लेकिन उन्हें कोई विकेट न मिल सका।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *