खेल

फीफा विश्व कप: सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए क्रोएशिया और ब्राजील होंगे आमने-सामने

अल रेयान, 08 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। फीफा विश्व कप 2022 के अंतिम 16 का दौर अब पूरा हो गया है, और अंतिम आठ टीमें अब सेमीफाइनल के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। फीफा विश्व कप 2022 में ब्राजील और क्रोएशिया की टीमें शुक्रवार को क्वार्टर–फाइनल में आमने सामने होंगी। यह केवल पाँचवीं बार और इस प्रतियोगिता के इतिहास में तीसरी बार होगा जब ये दोनों फ़ुटबॉल देश एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे।

ब्राजील ने कोरिया पर 4-1 से शानदार जीत के साथ अंतिम आठ में जगह बनाई है। इस मैच में विनीसियस जूनियर, नेमार, रिचर्लिसन और लुकास पैक्वेटा ने ब्राजील के लिए गोल किया, जबकि कोरिया के लिए एकमात्र गोल पाइक सेउंग-हो ने किया था। दूसरी तरफ क्रोएशिया ने अपने राउंड-ऑफ-16 मुकाबले में जापान को पेनल्टी शूट आउट में हराकर अंतिम 8 में जगह बनाई। दोनों टीमों के बीच तय समय तक मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा था। क्रोएशिया की जीत में गोलकीपर डॉमिनिक लिवाकोवी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और तीन गोल रोके।

दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो क्रोएशिया के खिलाफ ब्राजील का पलड़ा भारी है। ब्राजील ने क्रोएशिया के खिलाफ अपने चार मैचों में से तीन में जीत हासिल की है, जिसमें 2005 में एक दोस्ताना मैच ड्रॉ रहा था। ब्राजील की तीन में से दो जीत विश्व कप में ही आई है, पहली जीत 2006 में और दूसरी 2014 में आई थी। क्रोएशिया को अगर 2022 में विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उन्हें ब्राजील पर ऐतिहासिक पहली जीत दर्ज करने की जरूरत होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *