व्यापार

डीजीसीए ने एयर इंडिया की बोइंग सिम्युलेटर प्रशिक्षण पर अस्थायी रोक लगाई

मुंबई, 29 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए ने कुछ खामियों की वजह से एयर इंडिया कर बोइंग सिम्युलेटर प्रशिक्षण सुविधा पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। एक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सूत्र के मुताबिक, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) इस मामले से जुड़े कुछ दस्तावेजों का सत्यापन कर रहा है और यह काम पूरा होने के बाद सिम्युलेटर प्रशिक्षण सुविधा बहाल करने के बारे में कोई फैसला लेगा।

एयर इंडिया के बेड़े में चौड़े आकार वाले बोइंग 777 और बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान शामिल हैं। अपने पायलटों को इन विमानों को उड़ाने का विधिवत प्रशिक्षण देने के लिए एयरलाइन बोइंग सिम्युलेटर सुविधा का इस्तेमाल करती है।

सूत्र ने कहा, ”डीजीसीए ने अस्थायी तौर पर एयर इंडिया की बोइंग सिम्युलेटर प्रशिक्षण सुविधा को कुछ खामियों की वजह से निलंबित कर दिया है। नियामक इस मामले से संबंधित कुछ दस्तावेजों का सत्यापन कर रहा है।”

इस बारे में संपर्क किए जाने पर एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डीजीसीए नियमित रूप से एयरलाइन के कामकाज की समीक्षा करता रहता है। हालांकि, उन्होंने इस निर्णय के बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया।

एयर इंडिया के खिलाफ यह कार्रवाई डीजीसीए की दो-सदस्यीय निरीक्षण टीम की रिपोर्ट आने के बाद की गई है। निरीक्षण टीम ने एयरलाइन की आंतरिक सुरक्षा ऑडिट रिपोर्ट में खामियां पाई थीं जिसके बाद मामले की जांच शुरू की गई।

डीजीसीए को सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया ने केबिन निगरानी, सामान ढुलाई और बोझ वहन जैसे कई क्षेत्रों में सुरक्षा बिंदुओं का ध्यान नहीं रखा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *