खेल

भारत ने तीसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया

गयाना, 09 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारत ने कुलदीप यादव (28/3) की नायाब गेंदबाजी और सूर्यकुमार यादव (44 गेंद, 83 रन) के आतिशी अर्द्धशतक की बदौलत तीसरे टी20 में मंगलवार को वेस्ट इंडीज पर सात विकेट से जीत दर्ज की। वेस्ट इंडीज ने रोवमैन पॉवेल (19 गेंद, 40 रन) के तूफानी योगदान की मदद से भारत के सामने 160 रन का लक्ष्य रखा। भारत ने करो या मरो मुकाबले में यह लक्ष्य 17.5 ओवर में हासिल कर सीरीज की हार टाल दी।

वेस्ट इंडीज 15 ओवर में 106 रन ही बना सकी थी मगर पॉवेल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से मेज़बान टीम अंतिम पांच ओवर में 53 रन जोड़ने में सफल रही। सूर्यकुमार ने हालांकि 44 गेंद पर 10 चौकों चार छक्कों की मदद से 83 रन बनाकर मैच को भारत की झोली में डाल दिया। सूर्यकुमार भले ही शतक से चूक गये, लेकिन उनकी और तिलक वर्मा (49 नाबाद) की 87 रन की साझेदारी ने भारत को 13 गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए डेब्यूटांट यशस्वी जायसवाल (एक) और शुभमन गिल (छह) के विकेट सस्ते में गंवा दिये, लेकिन सूर्यकुमार की धुआंधार बल्लेबाजी की मदद से मेहमान टीम पावरप्ले में 60 रन जोड़ने में कामयाब रही। एकदिवसीय शृंखला और शुरुआती दो टी20 मैचों में लयविहीन रहे सूर्यकुमार ने इस मैच में चौका जड़कर खाता खोला, जबकि दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर उन्होंने अपने इरादे साफ कर दिये।

उपकप्तान सूर्यकुमार ने आठवें ओवर में रोमारियो शेफर्ड की नीची फुलटॉस पर चौका लगाकर 23 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया। विंडीज के कप्तान पॉवेल ने रनों पर लगाम लगाने के लिये स्पिनरों को गेंद सौंपी। यह प्रयास हालांकि निरर्थक साबित हुआ और सूर्यकुमार ने अपने रंग में लौटने का अंदेशा देते हुए अकील हुसैन को कवर्स के ऊपर से चौका लगाया। एशिया, यूरोप और ओशिआनिया में शतक जड़ चुके सूर्यकुमार के पास अमेरिकी महाद्वीप में सैकड़ा जमाने का मौका था, लेकिन वह अल्ज़ारी जोसेफ़ की एक फुलटॉस पर ब्रैंडन किंग को कैच दे बैठे।

सूर्यकुमार के पवेलियन लौटने के बाद तिलक ने आक्रामक बल्लेबाजी की ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर ली। तिलक ने कप्तान हार्दिक पांड्या (20 नाबाद) के साथ चौथे विकेट के लिये 43 रन की अविजित साझेदारी की। तिलक हालांकि अर्द्धशतक से एक रन दूर रह गये और पांड्या ने छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाई।

इससे पूर्व, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज भारतीय स्पिनरों के आगे खुलकर नहीं खेल सकी। कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल और अक्षर पटेल ने आपस में 12 ओवर फेंकते हुए मात्र 85 रन दिये। पावरप्ले में वेस्ट इंडीज के सिर्फ 38 रन बन पाने के बाद सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स और ब्रैंडन किंग ने जोखिम उठाना शुरू किया। इस कोशिश में मेयर्स 20 गेंद पर 25 रन बनाकर आउट हो गये।

सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग ने तीन चौकों और एक छक्के के साथ वेस्ट इंडीज के लिये सर्वाधिक 42 रन बनाये, हालांकि इसके लिये उन्होंने 42 गेंदें भी खेलीं। पिछले दो मैचों में अर्द्धशतक बनाने वाले निकोलस पूरन 12 गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हुए, जबकि जॉनसन चार्ल्स (14 गेंद, 12 रन) भी बड़ा स्कोर नहीं बना सके। कुलदीप ने अपने नायाब स्पेल में चार्ल्स, पूरन और किंग के विकेट लेकर मेज़बान टीम की कमर तोड़ने का काम किया।

वेस्ट इंडीज 16 ओवर में मात्र 113 रन तक पहुंच सकी, हालांकि इस समय तक भारतीय स्पिनरों के ओवर समाप्त हो चुके थे। मुकेश कुमार ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर अपना स्पेल शुरू करते हुए शिमरन हेटमायर को आउट किया, हालांकि इसके बाद पॉवेल भारतीय गेंदबाजी पर हावी हो गये। उन्होंने मुकेश का ओवर खत्म होने से पहले एक चौका जड़ा, जबकि अगले ओवर में अर्शदीप सिंह को दो छक्के लगाते हुए 17 रन जोड़े।

मुकेश ने आखिरी ओवर की शुरुआती चार गेंदों पर सिर्फ दो रन दिये लेकिन पॉवेल ने पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर इस ओवर में भी आवश्यक रन बटोर लिये। कुलदीप ने चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि अक्षर ने चार ओवर में 24 रन देकर एक विकेट चटकाया। मुकेश ने दो ओवर में 19 रन देकर एक सफलता हासिल की। वेस्ट इंडीज अब भारत के विरुद्ध पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है। दोनों टीमें 12 अगस्त को फ्लोरिडा के लौडरहिल में चौथे टी20 के लिये आमने-सामने होंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *