व्यापार

रुपया शुरुआती कारोबार में 10 पैसे चढ़कर 82.81 प्रति डॉलर पर

मुंबई, 09 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया आठ माह के निचले स्तर से उबरते हुए 10 पैसे चढ़कर 82.81 प्रति डॉलर पर पहुंच गया। अन्य विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर में कमजोरी से रुपया बढ़त में रहा।

विश्लेषकों ने कहा कि स्थानीय शेयर बाजारों में कमजोरी के रुख, विदेशी कोषों की निकासी और कच्चे तेल के दाम 85 डॉलर प्रति बैरल पर पार होने से रुपये का लाभ सीमित रहा। बाजार भागीदारों को अमेरिका के मुद्रास्फीति के आंकड़ों, ब्रिटेन के जीडीपी के आंकड़ों और रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजों का इंतजार है।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.83 पर खुला, और फिर 82.80 पर पहुंच गया। बाद में रुपया 82.81 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। यह पिछले बंद स्तर की तुलना में 10 पैसे की बढ़त है। मंगलवार को रुपया 82.91 प्रति डॉलर के आठ माह के निचले स्तर पर बंद हुआ था।

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.07 प्रतिशत गिरकर 102.45 पर आ गया। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.21 प्रतिशत के नुकसान से 85.99 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *