खेल

शार्दुल जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं, उसके लिए उन्हें बहुत कम श्रेय मिलता है : आकाश चोपड़ा

नई दिल्ली, 03 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारत की बल्लेबाजी इकाई ने सामूहिक रूप से प्रभावित करते हुए त्रिनिदाद में तीसरे और श्रृंखला-निर्णायक एकदिवसीय मैच में मेहमान टीम को वेस्टइंडीज पर 200 रनों की बड़ी जीत दिलाने और सीरीज 2-1 से जीतने में मदद की।
सलामी बल्लेबाज इशान किशन (77 रन, 64 गेंद, 8म4, 3म6) और शुभमन गिल (85 रन, 92 गेंद, 11म4) ने केवल 19.4 ओवर में 143 रन जोड़े। कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पांड्या (नाबाद 70 रन, 52 गेंद, 4म4, 5म6) और संजू सैमसन (51 रन, 41 गेंद, 2म4, 4म6) ने भारत को मेजबान टीम को 352 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य देने में मदद की।
इसके बाद, वेस्टइंडीज को लय हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा और तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 6.3 ओवर में 37 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि शाई होप की टीम 35.3 ओवर में केवल 151 रन पर आउट हो गई। दूसरे तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने 30 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि स्पिनर कुलदीप यादव ने 25 रन देकर दो विकेट लिए।
जियोसिनेमा विशेषज्ञ आकाश चोपड़ा ठाकुर के प्रदर्शन से प्रभावित हुए, उन्होंने कहा, पिछले मैच मं3 भी शार्दुल ने तीन विकेट लिए थे। वह जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं उसके लिए उन्हें बहुत सीमित श्रेय मिलता है। मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रहा हूं कि वह इतने विकेट कैसे लेता है और वह महंगा क्यों है, दोनों चीजें साथ-साथ चल रही हैं।
भारतीय गेंदबाजों में, ठाकुर के नाम 2019 विश्व कप के बाद से वनडे में सबसे ज्यादा विकेट हैं। उन्होंने अब तक खेले 32 मैचों में 48 विकेट लिए हैं, जो कि इतने ही मैचों में कुलदीप यादव से दो अधिक हैं। चोपड़ा ने समझाया, यदि आप तीन विकेट ले रहे हैं, तो इकोनॉमी के बारे में ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि 300 का लक्ष्य होगा। वह प्रति ओवर 6 से अधिक रन नहीं देता, 6.1-6.2 होना चाहिए। वह जितनी गेंदें फेंकता है, उसे विकेट मिलने की संभावना बहुत अधिक होती है।
भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने आगे कहा, हम कहते हैं कि यह विकेट लेने वाली किस्मत है, लेकिन अगर आप शार्दुल को करीब से देखेंगे, तो उसकी विकेट लेने वाली किस्मत का कारण यह है कि वह उन क्षेत्रों में गेंदबाजी करता है और उसमें बहुत विश्वास है। अगर आप कभी उससे पूछें कि आप कितने अच्छे हैं? वह उत्तर देगा,’डेनिस लिली के बराबर!Ó उसमें यही आत्मविश्वास है और इसके लिए मैं उससे प्यार करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *