खेल

जीपीबीएल में हिस्सा ले सकेंगे बीएआई पंजीकृत खिलाड़ी

बेंगलुरु, 24 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के परिपत्रों को रद्द करते हुए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अगले महीने होने वाले ग्रां प्री बैडमिंटन लीग (जीपीबीएल) के दूसरे सीज़न में हिस्सा लेने की अनुमति दे दी है।
उल्लेखनीय है कि बीएआई ने 10 अप्रैल और पांच जुलाई 2023 को जारी परिपत्रों में खिलाड़ियों “गैर-मान्यता प्राप्त” आयोजनों में हिस्सा न लेने की चेतावनी दी थी।
अदालत ने सोमवार को इन परिपत्रों के संचालन को निलंबित करते हुए बीएआई पंजीकृत खिलाड़ियों को जीपीबीएल सीज़न-2 में भाग लेने की अनुमति दी और बीएआई को खिलाड़ियों, कोचों, तकनीकी कर्मचारियों और सहायक कर्मचारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने का आदेश दिया।
जीपीबीएल को अगले महीने होने वाले टूर्नामेंट के लिये खिलाड़ियों की सूची में शामिल होने के लिये 56 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों सहित 450 से अधिक खिलाड़ियों के पंजीकरण प्राप्त हुए थे।
बीएआई द्वारा जारी परिपत्रों के कारण कई शीर्ष खिलाड़ी भाग लेने को लेकर संशय में थे। आयोजकों ने अब तक ई-मेल, पंजीकृत पत्र, फोन कॉल और मोबाइल संदेशों के माध्यम से जीपीबीएल की स्थिति पर स्पष्टता की मांग करते हुए पिछले एक साल के दौरान 40 से अधिक मौकों पर बीएआई से संपर्क किया था, हालांकि उसे कोई उत्तर प्राप्त नहीं हुआ।
जीपीबीएल के लीग कमिश्नर प्रशांत रेड्डी ने कहा, “जब खिलाड़ियों ने बीएआई के परिपत्र से उन पर पड़ने वाले असर के बारे में हमें फोन करना शुरू किया तो आयोजन के लिये करीब एक महीना शेष था। हमारे पास अदालत का दरवाजा खटखटाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं था।”
कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 और 19 में निहित बैडमिंटन खिलाड़ियों के मौलिक अधिकारों को मान्यता दी। माननीय न्यायालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा जारी 24 अगस्त, 2017 के आदेश द्वारा स्थापित एक मिसाल का हवाला दिया, जिसने खिलाड़ियों के निजी टूर्नामेंट में भाग लेने के अधिकार को बरकरार रखा।
पहले सीज़न में कर्नाटक के शीर्ष खिलाड़ियों ने भाग लिया था और पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत, अश्विनी पोनप्पा, साई प्रणीत, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, एचएस प्रणय, चिराग शेट्टी एवं ज्वाला गुट्टा जैसे भारतीय बैडमिंटन के दिग्गजों ने मेंटर की भूमिका निभाई थी। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की भागीदारी के साथ दूसरा सीज़न भी रोमांचक होने की उम्मीद है।
जीपीबीएल ने सोशल मीडिया पर एक संदेश जारी कर कहा कि जिन खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट के लिये पंजीकरण नहीं करवाया वे 24 जुलाई से पहले नीलामी के लिये अपना नाम दर्ज करवा दें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *