खेल

आस्ट्रेलियाई ओपन में रूस और बेलारूस के ध्वजों पर प्रतिबंध

मेलबर्न, 17 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। आस्ट्रेलियाई ओपन के दौरान मेलबर्न पार्क पर रूस और बेलारूस के राष्ट्रध्वजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साल के पहले ग्रैंडस्लैम के पहले दिन कुछ दर्शक इन्हें लेकर पहुंचे थे। आम तौर पर मेलबर्न पार्क पर मैचों के दौरान ध्वज दिखाये जा सकते हैं। टेनिस आस्ट्रेलिया ने हालांकि यूक्रेन पर सैन्य हमले के कारण इन दोनों देशों के लिये वह नीति बदल दी है।

टेनिस आस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारी मूल नीति यह है कि प्रशंसक ध्वज लेकर आ सकते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल व्यवधान पैदा करने के लिये नहीं कर सकते।’’ इसमें कहा गया, ‘‘कल कोर्ट के पास एक ध्वज पाया गया। हम खिलाड़ियों और प्रशंसकों के साथ मिलकर सर्वश्रेष्ठ माहौल देने के लिये पूरी कोशिश करते रहेंगे।’’

यूक्रेन की खिलाड़ी कैटरीना बेंडल की रूस की खिलाड़ी कामिला राखिमोवा पर जीत के बाद एक रूसी ध्वज दिखाया गया था। इसके अलावा सोमवार को रूसी खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव की जीत के बाद उनसे आटोग्राफ के लिये रूसी ध्वज आगे किया गया था।

इस प्रतिबंध के बारे में पूछने पर बेलारूस की खिलाड़ी एरिना सबालेंका ने कहा कि खेल को राजनीति से अलग रखना चाहिये लेकिन वह टेनिस आस्ट्रेलिया के फैसले को समझती हैं। सबालेंका रूस और बेलारूस के उन खिलाड़ियों में से है जिन्हें विम्बलडन, बिली जीन किंग कप और डेविस कप में पिछले साल खेलने नहीं दिया गया। रूस ने बेलारूस की मदद से पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *