देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

सीयूईटी पीजी-2023 के लिए पंजीकरण आज रात से होगा शुरू : यूजीसी अध्यक्ष

नई दिल्ली, 20 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) आज रात (20 मार्च) से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) 2023 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करेगी। इस परीक्षा के आधार पर देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों और स्वायत्त कॉलेजों में स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्स में दाखिला मिलेगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने सोमवार को परीक्षा का कार्यक्रम ट्वीट पर साझा करते हुए यह जानकारी दी। इच्छुक और योग्य छात्र आधिकारिक वेबसाइट – cuet.nta.nic.in पर पंजीकरण कर सकते हैं।

आधिकारिक घोषणा के अनुसार, सीयूईटी पीजी पंजीकरण आज (20 मार्च) से शुरू होगा और 19 अप्रैल को शाम 5 बजे समाप्त होगा। वहीं 20-23 अप्रैल तक आवेदन फार्म में करेक्शन कर सकेंगे। हालांकि अभी तक परीक्षा और एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख घोषित नहीं की गई हैं। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही बेवसाइट पर इसकी घोषणा की जा सकती है।

यूजीसी प्रमुख ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, “एनटीए केंद्रीय और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों/संस्थानों/संगठनों/स्वायत्त कॉलेजों में स्नातकोत्तर (पीजी) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) आयोजित करेगा।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, “योग्यता, परीक्षा की योजना, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय, परीक्षा शुल्क, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी एनटीए की वेबसाइट पर आज रात https://cuet.nta.nic.in पर पोस्ट कर दी जाएगी।”

कुमार ने ट्वीट में कहा, “उम्मीदवार 20.03.2023 से 19.04.2023 की अवधि के दौरान आज रात से https://cuet.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई का उपयोग करके भुगतान गेटवे के माध्यम से लागू शुल्क का ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *