देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

उपराष्ट्रपति नायडू ने हरित ऊर्जा, स्वास्थ्य, कृषि क्षेत्र में भारत-गैबॉन सहयोग बढ़ाने का किया आह्वान

लिबरेविले/नई दिल्ली, 01 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हरित ऊर्जा, सेवाओं, स्वास्थ्य, कृषि तथा अन्य क्षेत्रों में गैबॉन के साथ द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा है कि भारत, अफ्रीका के साथ अपने संबंधों को अत्यधिक प्राथमिकता देता है। गैबॉन, सेनेगल और कतर की तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में नायडू सोमवार को यहां पहुंचे थे। नायडू ने मंगलवार को ‘इंडिया-गैबॉन बिजनेस फोरम’ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में उद्योग जगत के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘भारत, अफ्रीका के साथ अपने संबंधों को अत्यधिक प्राथमिकता देता है।’’

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट करके बताया कि नायडू ने ‘‘हरित ऊर्जा, सेवाओं, स्वास्थ्य तथा कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में भारत-गैबॉन सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया।’’ नायडू ने लिबरेविले में भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित एक समारोह में भी शिरकत की। मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘उन्होंने गैबॉन के विकास में उल्लेखनीय योगदान के लिए छोटे, लेकिन महत्वपूर्ण भारतीय प्रवासी समुदाय की सराहना भी की।’’ गैबॉन में करीब 800 भारतीय रहते हैं। वे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, व्यापार, लकड़ी और धातु ‘स्क्रैप’ के निर्यात जैसे काम करते हैं।

उपराष्ट्रपति ने इस बात को लेकर खुशी जाहिर की कि बड़े भारतीय त्योहार पूरे समुदाय द्वारा एक साथ मनाए जाते हैं। उन्होंने उनसे स्थानीय कानूनों और रीति-रिवाजों का सम्मान करने के साथ-साथ ‘‘सहभागिकता एवं देखभाल’’, अपने से बड़ों और प्रकृति का सम्मान करने के सदियों पुराने भारतीय मूल्यों को संजोए रखने का आह्वान भी किया।

वहीं, गैबॉन के राष्ट्रपति अली बोंगो ओन्डिम्बा ने ट्वीट किया कि वह गैबॉन में भारतीय उपराष्ट्रपति का स्वागत करके बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक अवसर, व्यापार करने के उचित माहौल और स्थिरता ऐसे कारक हैं जो गैबॉन को एक आकर्षक देश बनाते हैं। उनके ट्वीट का जवाब देते हुए नायडू ने कहा, ‘‘भारत, गैबॉन की विकास गाथा में सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रतिबद्ध है। हम बेहतर कल के लिए साथ मिलकर अपने आर्थिक सहयोग को बढ़ा सकते हैं।’’

नायडू ने मंगलवार को गैबॉन के शीर्ष नेतृत्व के साथ व्यापक बातचीत की थी और मध्य अफ्रीकी देश के साथ विभिन्न क्षेत्रों में काम करने के साथ ही क्षेत्रीय एवं बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाने में भारत की रुचि व्यक्त की थी। नायडू की यात्रा किसी भी भारतीय उपराष्ट्रपति द्वारा तीनों देशों की पहली यात्रा है। यह भारत से गैबॉन और सेनेगल की पहली उच्च स्तरीय यात्रा है। उप राष्ट्रपति के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, गैबॉन से नायडू बुधवार को सेनेगल जाएंगे, जहां वह देश के राष्ट्रपति मैकी सॉल के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष मुस्तफा नियासे तथा अन्य गणमान्य लोगों से मुलाकात करेंगे। भारत और सेनेगल इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उपराष्ट्रपति की यात्रा का अंतिम पड़ाव कतर होगा, जहां वह चार से सात जून तक रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *