खेल

प्रांशु, हर्षित ने तमिलनाडु के खिलाफ दिल्ली को वापसी दिलाई

नयी दिल्ली, 28 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। दिल्ली ने युवा ऑलराउंडर प्रांशु विजयारन की उम्दा बल्लेबाजी के बाद तेज गेंदबाज हर्षित राणा की गेंदबाजी से बुधवार को यहां रणजी ट्रॉफी ग्रुप बी मैच में तमिलनाडु के खिलाफ वापसी की।

अपना दूसरा प्रथम श्रेणी मैच खेल रहे प्रांशु ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 79 गेंद में 58 रन की पारी खेली जिससे दिल्ली ने पहली पारी में 303 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

प्रांशु ने इसके बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए अच्छी फॉर्म में चल रहे एन जगदीशन (34) को पवेलियन भेजा। हर्षित ने 16 ओवर में 73 रन पर तीन विकेट चटकाए जिससे दिल्ली ने दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में तमिलनाडु का स्कोर पांच विकेट पर 214 रन किया।

हर्षित ने तमिलनाडु के बाबा बंधुओं अपराजित (57) और इंद्रजीत (71) दोनों को पुल शॉट खेलने की कोशिश में मिडविकेट पर कैच कराया।

तमिलनाडु को साई सुदर्शन (25) ने लंच से पूर्व छह चौके जड़कर तेज शुरुआत दिलाई लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप यादव (50 रन पर एक विकेट) ने उन्हें विकेटकीपर अनुज रावत के हाथों कैच करा दिया।

अपराजित और इंद्रजीत ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की। बाएं हाथ के स्पिनर विकास मिश्रा (12 ओवर में बिना विकेट के 56 रन) प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे लेकिन हर्षित ने इन दोनों को पवेलियन भेजकर दिल्ली को वापसी दिलाई।

वाशिंगटन सुंदर हर्षित का तीसरा शिकार बने। उन्होंने दो रन बनाए।

हर्षित ने दिन के खेल के बाद कहा, ‘‘मैं कुछ बाउंड्री खाने के लिए तैयार था लेकिन योजना थी कि शॉर्ट गेंद फेंकी जाए और दोनों भाइयों (अपराजित और इंद्रजीत) को शॉट खेलने का मौका देकर गलती करने का इंतजार किया जाए।’’

तमिलनाडु की टीम अब भी 89 रन से पीछे है। दिन का खेल खत्म होने पर विजय शंकर 14 जबकि प्रदोष रंजन पॉल दो रन बनाकर खेल रहे थे।

मुंबई में भारत की सीमित ओवरों की टीम के स्टार सूर्यकुमार यादव की 107 गेंद में 95 रन की पारी के बावजूद मुंबई की टीम सौराष्ट्र के पहली पारी के 289 रन के जवाब में 230 रन पर ढेर हो गई।

मुंबई ने हालांकि दूसरी पारी में सौराष्ट्र का स्कोर छह विकेट पर 120 रन करके वापसी का प्रयास किया। बाएं हाथ के स्पिनर शम्स मुलानी ने 50 रन देकर चार विकेट चटकाए।

सौराष्ट्र को कुल 179 रन की बढ़त हासिल है जबकि उसके चार विकेट शेष हैं।

हैदराबाद ने अपने घरेलू मैदान पर रोहित रायुडू की 60 रन की पारी की बदौलत पहली पारी में 208 रन बनाकर असम के खिलाफ तीन रन की बढ़त हासिल की। असम की ओर से रियान पराग ने 48 रन पर चार जबकि मुख्तार हुसैन ने 62 रन पर तीन विकेट चटकाए।

असम ने इसके जवाब में दूसरी पारी में छह विकेट पर 182 रन बना लिए हैं जिससे मैच रोमांचक मोड़ पर आ गया है।

विजयनगर में ग्रुप बी के एक अन्य मैच में आंध्र ने करण शाइन (52) और हनुमा विहारी (49) की उम्दा बल्लेबाजी से पहली पारी में महाराष्ट्र के खिलाफ 211 रन बनाकर 11 रन की बढ़त हासिल की।

महाराष्ट्र ने हालांकि दूसरी पारी में बेहतर बल्लेबाजी करते हुए रुतुराज गायकवाड़ (नाबाद 51) के नाबाद अर्धशतक से एक विकेट पर 89 रन बना लिए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *