खेल

नहीं बिछाई गई पिचों पर खेला जाएगा हॉकी विश्व कप

भुवनेश्वर, 08 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारत में अगले साल के शुरू में होने वाला एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप भुवनेश्वर के अत्याधुनिक कलिंग हॉकी स्टेडियम और राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में बिछाई गई चार नई पिचों पर खेला जाएगा। विश्वकप इन दोनों स्थानों पर 13 से 29 जनवरी के बीच खेला जाएगा। कलिंग स्टेडियम की मुख्य पिच और अभ्यास पिच दोनों नई बिछाई गई हैं जबकि बिरसा मुंडा स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय हॉकी परिषद (एफआईएच) से प्रमाणित नई पिचों पर मैच खेले जाएंगे।

हॉकी इंडिया ने बयान में कहा,‘‘ बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम राउरकेला और हॉकी के कई ऐतिहासिक मैचों का गवाह रहे कलिंग हॉकी स्टेडियम भुवनेश्वर में नई बिछाई गई पिचों पर मैच खेले जाएंगे।’’ दुनिया की चोटी की 16 टीमें इस प्रतियोगिता में भाग लेंगी जिनमें मेजबान भारत भी शामिल है। इन 16 टीमों को चार पूल में बांटा गया है। भारत पूल डी में है जहां उसका सामना इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स से होगा। प्रत्येक पूल से शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेगी जबकि चारों पूल की आठ टीमें अंतिम आठ में जगह बनाने के लिए क्रास ओवर मैच खेलेंगी।

पूल ए में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका, पूल बी में बेल्जियम, जर्मनी, कोरिया और जापान तथा पूल सी में नीदरलैंड, मलेशिया, न्यूजीलैंड और चिली शामिल हैं। भुवनेश्वर कुल 24 मैचों की मेजबानी करेगा जिसमें क्रॉसओवर, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल भी शामिल हैं। राउरकेला में 20 मैच खेले जाएंगे। इनमें 13 और 16 जनवरी को होने वाले भारत के पहले दो लीग मैच भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *