देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

मप्र : गांधी प्राणी उद्यान ग्वालियर में शेरनी ने तीन शावकों को जन्म दिया

ग्वालियर (मप्र), 01 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में एक शेरनी ने तीन शावकों को जन्म दिया है। यह जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी है।

ग्वालियर नगर निगम उपायुक्त डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘30 अक्टूबर को रात 12 बजे गांधी प्राणी उद्यान में ‘परी’ नाम की एशियाई शेरनी ने तीन शावकों को जन्म दिया। ये तीनों शावक ‘परी’ एवं शेर ‘जय’ की संतान हैं।’’

इन एशियाई शेरों को बब्बर शेर भी कहते हैं। गांधी प्राणी उद्यान ग्वालियर को ग्वालियर चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है और इसका संचालन ग्वालियर नगर निगम करता है।

उन्होंने बताया कि गांधी प्राणी उद्यान में 2012 में नंदनवन चिड़ियाघर रायपुर से शेर जय को एवं कानन पेंडारी चिड़ियाघर बिलासपुर से शेरनी परी को ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में लाया गया था।

गांधी प्राणी उद्यान के क्यूरेटर डॉ. गौरव परिहार ने बताया कि तीनों शावक स्वस्थ नजर आ रहे हैं, लेकिन केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के प्रोटोकॉल के मुताबिक इन शावकों को करीब 30 दिन तक पृथक-वास में रखा जाएगा और पांच दिन में इसकी जानकारी मिलेगी कि तीनों शवकों में कितने नर और कितने मादा हैं।

उन्होंने कहा कि अभी शावकों के पास जाने से उन्हें संक्रमण का खतरा हो सकता है।

परिहार ने बताया कि ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में एशियाई शेरों की संख्या अब आठ हो गई है। परी ने 2020 में भी तीन शावकों को जन्म दिया गया था, जिनमें दो नर व एक मादा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *