खेल

पहली बार डूरंड कप फाइनल में बेंगलुरु एफसी

कोलकाता, 16 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। बेंगलुरु एफसी गुरुवार को यहां साल्ट लेक स्टेडियम में प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल में हैदराबाद एफसी को 1-0 से हराकर डूरंड कप 2022 के फाइनल में पहुंच गया। ओदेई ओनाइंडिया (31 ‘) के एक दुर्भाग्यपूर्ण लक्ष्य ने बेंगलुरु एफसी को फाइनल में पहुंचने में मदद की क्योंकि हैदराबाद एफसी के पास गुरप्रीत सिंह संधू के नेतृत्व में ब्लूज़ की अडिग रक्षा का कोई जवाब नहीं था, जिन्होंने अपने विरोधियों को अपने हर शॉट से इनकार करने के लिए अपने आश्चर्यजनक बचत से चकित कर दिया।
इसके साथ, बेंगलुरू एफसी ने इतिहास रच दिया क्योंकि वे अपने क्लब के इतिहास में पहली बार डूरंड कप के फाइनल में पहुंचे। रविवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में उनका सामना आईएसएल की साथी मुंबई सिटी एफसी से होगा। येलो एंड ब्लैक्स हमले में सबसे पहले आए, क्योंकि सुनील छेत्री के एक लीक पास ने हलीचरण नारजारी के लिए बार्थोलोम्यू ओगबेचे के साथ जुड़ने का रास्ता बनाया, लेकिन स्ट्राइकर के शॉट को बीएफसी कीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने शांति से बचा लिया।
बेंगलुरू एफसी और हैदराबाद एफसी दोनों लगातार आक्रमणकारी नाटकों की तलाश में थे, लेकिन कोई भी पक्ष कब्जे पर पकड़ नहीं बना सका क्योंकि खेल में छिटपुट रूप था।
ब्लूज़ ने 31वें मिनट में ओडेई ओनाइंडिया के अपने गोल से गतिरोध को तोड़ा, जब प्रबीर दास ने कृष्णा के लिए दाहिने पंख से बॉक्स के अंदर एक शानदार लॉफ्टेड पास डाला, क्योंकि वह दो एचएफसी डिफेंडरों के बीच में घुस गया, केवल ओनाइंडिया को खोजने के लिए एक विक्षेपण के माध्यम से जाल के पीछे।
येलो एंड ब्लैक्स को आक्रमणकारी कार्रवाई की झलक मिली, लेकिन वे गुरप्रीत सिंह संधू को हरा नहीं सके क्योंकि कस्टोडियन ने अपना नर्वस रखा और कई शॉट बचाए। बेंगलुरू एफसी ने हैदराबाद एफसी पर एक गोल की बढ़त के बाद रक्षात्मक रूप से आकार लिया, हालांकि गेंद अधिक थी, लेकिन ब्रेक पर पीछे रह गई।
मैनुएल मार्केज़ के आदमियों ने दूसरे हाफ में आक्रमण किया क्योंकि बार्थोलोम्यू ओगबेचे ने निखिल पुजारी क्रॉस से एक बड़ा हेडर लगाया, लेकिन संधू फिर से मौके पर पहुंचे क्योंकि उन्होंने गोल से इनकार करने के लिए डाइविंग सेव किया।
पीले रंग के पुरुष अंतिम तीसरे में जगह तलाशते रहे लेकिन ब्लूज़ का बचाव निर्विवाद था और हैदराबाद एफसी को दूर रखने में सफल रहे।
हैदराबाद एफसी के पास 75 वें मिनट में आकाश मिश्रा, बार्थोलोम्यू ओगबेचे, और जेवियर सिवेरियो के बाईं ओर अच्छी तरह से जुड़ने के बाद खेल का सबसे बड़ा मौका था, क्योंकि सिवेरियो ने बाईं ओर से एक क्रॉस में बोर्जा हेरेरा की ओर दाईं ओर मार दिया था, लेकिन स्पैनियार्ड नहीं कर सका गेंद को पकड़ें और लक्ष्य से टकराएं।
इस बार आईएसएल चैंपियन के लिए मौके आते रहे, इस बार हलीचरण नारजारी के माध्यम से, जिन्होंने बोरजा हेरेरा के लिए एक क्रॉस लगाया, जिन्होंने फिर इसे बार्थोलोम्यू ओगबेचे के हाथों में डाल दिया, लेकिन नाइजीरियाई सिर्फ लक्ष्य पर अपना शॉट नहीं लगा सके।
डेक्कन की ओर से एक और गोल किया गया था क्योंकि सिवेरियो और जोआओ विक्टर ने डिफेंडरों के माध्यम से बॉक्स के बाहर से एक शॉट खींचकर जुड़ने के लिए निचोड़ लिया था, लेकिन संधू बचाने के लिए पर्याप्त सतर्क था।
मैनुएल मार्केज़ के आदमियों ने खेल के अंतिम चरण में किचन सिंक फेंक दिया, लेकिन वे बेंगलुरु एफसी द्वारा बनाई गई अचल रक्षात्मक दीवारों में प्रवेश नहीं कर सके। एचएफसी ने आक्रामक तरीके से हर संभव कोशिश की लेकिन संधू गेंद को उस रेखा से आगे नहीं जाने दे रहा था क्योंकि उसने अपने ड्रॉअर से एक और बचा लिया क्योंकि सिवेरियो फ्री-किक से अपनी तरफ से बराबरी करने के करीब आ गया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *