देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

जम्मू-कश्मीर: बनिहाल-कटरा रेल लिंक पर 9.8 किमी सुरंग का काम पूरा

जम्मू, 30 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। जम्मू-कश्मीर में बनिहाल-कटरा रेलवे लिंक पर दो स्टेशन को जोड़ने वाले 111 किलोमीटर निर्माणाधीन रेलवे मार्ग में 9.8 किलोमीटर लंबी सुरंग का काम पूरा हो गया है। यह उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लाइन (यूएसबीआरएल) परियोजना का हिस्सा है। इस मार्ग पर 12.6 किलोमीटर लंबी सुरंग टी-49बी के बाद यह तीसरी सुरंग भारतीय रेलवे की सबसे लंबी सुरंग है। यह इस साल जनवरी में बनकर तैयार हो गई थी।

इससे पहले 14 अगस्त को रियासी जिले के कौरी क्षेत्र में चिनाब नदी पर रेलवे के दुनिया के सबसे ऊंचे पुल का काम लगभग पूरा हो गया था। अधिकारियों ने बताया कि इसी के साथ ही, एस्केप सुरंग टी-13 पर काम शुरू कर दिया गया। एक अधिकारी ने सोमवार को कहा, ”हम उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) के कटरा-बनिहाल खंड में दुग्गा और सावलकोट स्टेशन के बीच सुरंग पर निर्माण कार्य पूरा करने में सफल रहे हैं।”

अधिकारी ने कहा, ”हमने 9.8 किलोमीटर लंबी सुरंग का काम मंगलवार को पूरा कर लिया है जो दो रेलवे स्टेशन को जोड़ेगी।” अधिकारियों ने बताया कि जम्मू के छोर पर स्थित दुग्गा रेलवे स्टेशन इस सुरंग के पूरा होने से श्रीनगर छोर की ओर बसिंददार (सावलकोट) रेलवे स्टेशन से जुड़ गया है। उन्होंने बताया, ”इस रेलवे परियोजना के कटरा-बनिहाल खंड में स्थित सात रेलवे स्टेशन में से दो को इस सुरंग के माध्यम से जोड़ा गया है।” उन्होंने बताया कि सुरंग पर काम 2018 में शुरू किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *