देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

एलसीए तेजस के लिए पहला विदेशी कार्यालय मलेशिया में खोलेगा एचएएल

– मलेशिया को 18 लीड-इन ट्रेनर एलसीए की आपूर्ति के लिए एचएएल ने दिया है प्रस्ताव
– कुआलालंपुर कार्यालय एचएएल के उत्पादों का दक्षिण पूर्व एशिया में करेगा प्रचार-प्रसार

नई दिल्ली, 18 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) मलेशिया में भी अपना कार्यालय खोलेगा। एचएएल ने गुरुवार को भारत के रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार की मौजूदगी में पहला विदेशी कार्यालय स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। कुआलालंपुर में एचएएल का यह कार्यालय न केवल मलेशिया में बल्कि पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में एचएएल के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार-प्रसार करेगा।

एचएएल की ओर से बताया गया है कि मलेशिया में खुलने वाला कार्यालय फाइटर लीड-इन ट्रेनर एलसीए और रॉयल मलेशियाई वायु सेना (आरएमएएफ) की अन्य आवश्यकताओं जैसे सुखोई-30 एमकेएम और सी हॉक हेलीकॉप्टर बेड़े को अपग्रेड करने के लिए नए व्यावसायिक अवसर उपलब्ध कराने में एचएएल की मदद करेगा। इससे मलेशिया में रक्षा परिदृश्य और टिकाऊ एयरोस्पेस के लिए मलेशियाई रक्षा बलों और उद्योग का समर्थन करने में भारत की प्रतिबद्धता मजबूत होगी। कुआलालंपुर में एचएएल का कार्यालय न केवल मलेशिया में बल्कि पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में एचएएल के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार-प्रसार करेगा।

दरअसल, रॉयल मलेशियाई वायु सेना ने पिछले साल 18 हेलिकॉप्टरों के लिए एक वैश्विक निविदा जारी की थी, जिस पर एचएएल ने अक्टूबर, 2021 के दौरान मलेशिया के रक्षा मंत्रालय को 18 लीड-इन ट्रेनर एलसीए की आपूर्ति के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। इस निविदा का अंतिम विजेता मलेशियाई अधिकारियों द्वारा जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। एलसीए तेजस के पास बोली में चयन का एक उचित मौका है क्योंकि यह आरएमएएफ की जरूरतों के सभी मापदंडों को पूरा करता है। एचएएल का यह कार्यालय क्षेत्र में आरएमएएफ और पड़ोसी देशों की वायु सेनाओं के मौजूदा प्लेटफार्मों की सेवा क्षमता बढ़ाने में भी योगदान देगा।

इस समय मलेशिया रूस-यूक्रेन संकट के कारण कम सेवाक्षमता के मुद्दों का सामना कर रहा है। रूसी मूल के सुखोई-30 विमान के सबसे बड़े उत्पादक में से एक होने के नाते एचएएल के पास सुखोई-30 एमकेएम बेड़े के लिए आरएमएएफ को आवश्यक समर्थन देने की क्षमता है। एचएएल सी हॉक हेलीकॉप्टर बेड़े के उन्नयन के लिए आरएमएएफ का भी समर्थन कर सकता है। इसके अलावा एचएएल के अन्य प्लेटफॉर्म जैसे एचटीटी-40, डोर्नियर-228, एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच), लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) आदि भविष्य में आरएमएएफ के बेड़े में शामिल किए जाने की संभावना है।

समझौता ज्ञापन पर एचएएल एलसीए जीएम रवि के. और मलेशिया में एचएएल के आधिकारिक प्रतिनिधि फोर्ट ड्रस के मेजर (आर) मोहम्मद हुसैरी बिन मत ज़ैन ने हस्ताक्षर किए। इस मौके पर मलेशिया में भारत के उच्चायुक्त बीएन रेड्डी, अतिरिक्त सचिव (रक्षा प्रोडक्शन) संजय जाजू भी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *