खेल

मेरे लिए भारतीय महिला फ़ुटबॉल का एक अच्छा एम्बेसडर बनने का अवसर : डांगमेई ग्रेस

नई दिल्ली, 07 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय महिला फुटबॉल के सबसे बड़े सितारों में से एक, डांगमेई ग्रेस ने उज्बेकिस्तान के क्लब एफसी नसफ के साथ करार कर विदेश में खेलने का अपना पहला सपना पूरा किया है। ग्रेस ने कहा, यह मेरे लिए रातोंरात का सपना नहीं था। वास्तव में, विदेश में खेलना लंबे समय से एक सपना रहा है। मैं इस दिन के बारे में बहुत कुछ सोचती थी। यह मेरे लिए अपना कौशल दिखाने और भारतीय महिला फुटबॉल के लिए एक अच्छा एंबेसडर बनने का अवसर है।

ग्रेस ने 2013 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की और 2016 और 2019 में दक्षिण एशियाई खेल (2016, 2019) और सैफ महिला चैंपियनशिप जीती। घरेलू मोर्चे पर, वह क्रिफ्सा एफसी में शामिल हुईं और वर्ष 2018-19 के भारतीय महिला लीग में सेतु एफ और गोकुलम केरला एफसी के लिए खेलीं।

इस दौरान उन्होंने दो भारतीय महिला लीग में खिताबी जीत हासिल की है, और पिछले साल एएफसी महिला क्लब चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता है। उन्होंने कहा, मैं अपना अनुभव साझा करना चाहती हूं क्योंकि मैंने कई वर्षों तक राष्ट्रीय टीम के साथ खेला है। मैं यहां खुद को तलाशना चाहता हूं। मैंने उज्बेकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के खिलाफ तीन अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, और वे बहुत कठिन टीम हैं।

ग्रेस हमेशा अपनी तेज गति और असाधारण ड्रिब्लिंग कौशल के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने कहा, मुझे पता है कि उज्बेकिस्तान में सब कुछ अलग होगा-उनकी खेल शैली, संस्कृति। मुझे तेजी से अनुकूलन करने, नए दोस्त बनाने की आवश्यकता होगी। लेकिन मैं इस नई चुनौती को लाने और अपने अनुभव साझा करने के लिए बेहद उत्साहित हूं।

2019 में एआईएफएफ इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतने वाली ग्रेस ने 2020 एएफसी महिला ओलंपिक क्वालीफायर में इंडोनेशिया के खिलाफ दो गोल और हाल ही में 2021 में भारत के ब्राजील दौरे के दौरान वेनेजुएला के खिलाफ एक गोल किया था। उन्होंने कहा, हम सभी एक्सपोजर टूर के लिए बेहद आभारी हैं जिसने हमें खिलाड़ियों के रूप में आत्मविश्वास दिया है और भारत में महिला फुटबॉल की लोकप्रियता और विकास को भी सुविधाजनक बनाया है। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में अनुभव सर्वोपरि है, और पिछले कुछ वर्षों में एक्सपोजर टूर ने मुझे मेरे व्यक्तिगत विकास में अत्यधिक मदद की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ykhij,lhj,lhi