व्यापार

अमारा राजा को लेह में हरित हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन स्थापित करने के लिए एनटीपीसी से ठेका मिला

मुंबई, 13 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अमारा राजा पावर सिस्टम्स को सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी से लेह में हरित हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन स्थापित करने का ठेका मिला है। अमारा राजा पावर सिस्टम्स दरअसल 1.3 अरब डॉलर के अमारा राजा समूह का हिस्सा है।

कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इस पायलट परियोजना को लेह में समुद्र तल से 3,600 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया जा रहा है। यह परियोजना सरकार के वर्ष 2070 तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य के अनुरूप है।

कंपनी के अनुसार, राष्ट्रीय हाइड्रोजन ऊर्जा मिशन के हिस्से के रूप में यह परियोजना बड़े पैमाने पर हाइड्रोजन से परिवहन और भंडारण परियोजनाओं में प्रमुख भूमिका निभाएगी। यह देशभर में कई ईंधन स्टेशनों के अध्ययन और स्थापना के लिए भी उपयोगी होगी।

अमारा राजा ने कहा कि इस कड़ी में एनटीपीसी ने शुरुआत में क्षेत्र में पांच हाइड्रोजन ईंधन आधारित ‘सेल’ बसें चलाने की योजना बनाई है।

अमारा राजा के कार्यकारी निदेशक विक्रमादित्य गौरीनेनी ने कहा, ‘‘भविष्य के ऊर्जा स्रोत के रूप में हाइड्रोजन की क्षमता पर्याप्त है और इस तरह की परियोजनाएं इसे प्रदर्शित करने के लिए जरूरी हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *