राजनैतिकशिक्षा

16 मार्च वैक्सीनेशन डे विशेष : टीकाकरण कार्यक्रम अच्छे सार्वजनिक स्वास्थ्य की आधारशिला है

-सत्यवान ‘सौरभ’-

-: ऐजेंसी सक्षम भारत :-

टीका एक ऐसी जैविक तैयारी है जो किसी विशेष बीमारी के प्रति प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करती है। एक टीके में आमतौर पर एक एजेंट होता है जो रोग पैदा करने वाले सूक्ष्मजीव जैसा दिखता है, और अक्सर सूक्ष्म जीव के कमजोर या मारे गए रूपों, इसके विषाक्त पदार्थों या इसकी सतह प्रोटीन में से एक से बना होता है। टीके प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की तरह हैं। वे रोग के लक्षणों को उजागर किए बिना शरीर को रोग से लड़ने के लिए तैयार करते हैं।
टीकाकरण हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को नई बीमारियों को पहचानने का तरीका सिखाने का काम करता है। हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं से बनी होती है। ये कोशिकाएं आक्रमणकारियों से हमारी रक्षा करती हैं और हानिकारक रोगजनकों को हटाती हैं। टिके एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं। टिके रोगजनकों के प्रतिजनों के खिलाफ एंटीबॉडी बनाने के लिए हमारे शरीर को उत्तेजित करते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण पैदा करने वाले प्रतिजनों को याद रखना भी सिखाता है, जिससे भविष्य में उसी बीमारी के लिए तेजी से प्रतिक्रिया होती है।
टीके किसी व्यक्ति को बीमारी से लड़ने में तैयार करने का काम करते हैं। जबकि शरीर टीके के प्रति प्रतिक्रिया करता है, यह एक अनुकूली प्रतिरक्षा प्रणाली बनाता है, जो शरीर को भविष्य में वास्तविक संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। बीमारी के खतरे के बीत जाने के बाद, कई एंटीबॉडी टूट जाते हैं, लेकिन प्रतिरक्षा कोशिकाएं जिन्हें मेमोरी सेल कहा जाता है, शरीर में बनी रहती हैं। जब शरीर फिर से उस प्रतिजन का सामना करता है, तो स्मृति कोशिकाएं तेजी से एंटीबॉडी का उत्पादन करती हैं और हानिकारक सूक्ष्म जीवों को मार देती हैं।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, टीकाकरण हर साल दो से तीन मिलियन मौतों को रोकता है, यह आंकड़ा और 1.5 मिलियन तक बढ़ जाएगा यदि टीका कवरेज में आशातीत सुधार होता है। टीकाकरण बच्चों को गंभीर बीमारी और टीका-रोकथाम योग्य बीमारियों की जटिलताओं से बचाता है। 2017 में 2010 और 2014 के बीच फ्लू के मौसम को देखने वाले एक अध्ययन में पाया गया कि टीकाकरण से स्वस्थ बच्चों में फ्लू से होने वाली मौतों में 65% की कमी आई है।
टिका हमें अस्पताल में भर्ती होने से भी रोक सकता है, बीमारी की गंभीरता को कम कर सकता है और बच्चों में गंभीर, जानलेवा जटिलताओं को रोक सकता है। प्रभावी टीके न केवल प्रतिरक्षित की रक्षा करते हैं, बल्कि झुंड संरक्षण के माध्यम से समुदाय में गैर-प्रतिरक्षित व्यक्तियों के बीच बीमारी को भी कम कर सकते हैं। झुंड संरक्षण के कारण, कुछ बीमारियों को 100 फीसदी टीकाकरण कवरेज के बिना समाप्त किया जा सकता है।
एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता को कम करके, टीके उनके बढ़ते प्रसार को कम कर सकते हैं जिससे एंटीबायोटिक प्रतिरोध को रोका जा सकता है। टीके बीमारियों से रक्षा करके जीवन प्रत्याशा को बढ़ा सकते हैं। खराब स्वास्थ्य को आर्थिक विकास को अवरुद्ध करता है जबकि अच्छा स्वास्थ्य सामाजिक विकास और आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकता है। विकासशील देशों के आर्थिक विकास के लिए स्वास्थ्य मौलिक है और टीकाकरण उनके सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों का आधार है।
भारत में अशिक्षा और धार्मिक मान्यताओं के कारण परिवारों में टीकाकरण की आवश्यकता के प्रति सामाजिक जागरूकता का अभाव है। मजबूत स्वास्थ्य वितरण तंत्र और अंतिम मील वितरण की कमी है। विरल आबादी वाले क्षेत्रों में प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और टीकाकरण केंद्रों की कमी है। टीकाकरण के बारे में अधिकांशतः गरीबों और वंचितों में टीकों और उनके दुष्प्रभावों के बारे में भ्रांतियां भी है। टीकों को भंडारण के लिए कोल्ड चेन इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होती है। टीकों के भंडारण में तार्किक और ढांचागत मुद्दे ग्रामीण इलाकों में बाधा डालते हैं। प्रत्येक गांव/ब्लॉक/जिले में एक निगरानी तंत्र का अभाव है। टीकाकरण समाज के सबसे कमजोर सदस्यों की देखभाल करने की आवश्यकता को पूरा करता है। एक व्यापक टीकाकरण कार्यक्रम अच्छे सार्वजनिक स्वास्थ्य की आधारशिला है और इससे असमानता और गरीबी कम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *