देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

श्रीलंका की नौसेना द्वारा तमिलनाडु के मछुआरों को पकड़ने का मुद्दा उठा रास में

नई दिल्लीए 15 मार्च ;ऐजेंसी सक्षम भारत । श्रीलंका की नौसेना द्वारा तमिलनाडु के मछुआरों को पकड़े जाने का मुद्दा मंगलवार को राज्यसभा में उठाते हुए एक सदस्य ने मांग की कि सरकार को इस समस्या का स्थायी समाधान निकालना चाहिए।

एमडीएमके प्रमुख वाइको ने शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि श्रीलंका की नौसेना के कर्मी तमिलनाडु के मछुआरों को अपने जल क्षेत्र में मछली पकड़ने का आरोप लगाते हुए पकड़ लेते हैं और उनकी नौकाएं तथा जाल जब्त कर लेते हैं।

वाइको ने कहा कि भारत . श्रीलंका के बीच क्रिकेट मैच के दौरान श्रीलंकाई नौसेना के कर्मी मछुआरों को कथित तौर पर यह कह कर भयभीत करते हैं कि ष्अगर हम हार गए तो तुम जीवित नहीं लौटोगे।ष् एमडीएमके प्रमुख ने आरोप लगाया कि अगर गुजरात में मछुआरों के साथ कोई घटना होती है तो उसे सरकार बहुत गंभीरता से लेती है।

उन्होंने मांग की कि सरकार को इस समस्या का स्थायी समाधान निकालना चाहिए ताकि तमिलनाडु के मछुआरे निर्भय हो कर अपने जल क्षेत्र में मछली पकड़ सकें।

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वेंकटरमण मोपीदेवी ने विशाखापटनम में नौसेना के अभ्यास की वजह से मछुआरों को हुए कथित नुकसान का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि नौसेना के अभ्यास की वजह से मछुआरों को कुछ दिनो तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई थी जिसकी वजह से उनकी आजीविका प्रभावित हुई।

उन्होंने मांग की कि इन मछुआरों को हुए नुकसान की भरपाई सरकार को करनी चाहिए।

तृणमूल कांग्रेस के शांता छेत्री ने 11 गोरखा पिछड़े समुदायों को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल किए जाने की मांग की।

कांग्रेस के नीरज डांगी ने राज्य आपदा मोचन बल के राहत कोष वाले प्रखंड के छठे प्रावधान में संशोधन करने तथा इस प्रावधान को व्यापक बनाने की मांग की।

माकपा के इलामारम करीम और डॉ वीण् शिवदासन ने आंगनवाड़ी कर्मियों के मानदेय को अत्यंत कम बताते हुए इसमें वृद्धि किए जाने की मांग उठाई।

भाजपा के अजय प्रताप सिंह ने दर्द निवारक दवा आयोडेक्स और खांसी की दवा कॉरेक्स का नशीले पदार्थ के तौर पर इस्तेमाल किए जाने का मुद्दा उठाया। इस पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि संबंधित मंत्री इस ओर ध्यान दें और उन्हें भी कार्रवाई से अवगत कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *