व्यापार

टेस्ला ऑटोपायलट, फुल सेल्फ-ड्राइविंग मोड बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं :

सैन फ्रांसिस्को, 10 मार्च (ऐजेंसी /सक्षम भारत)। अमेरिकी सीनेटरों ने एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला के इस दावे को खारिज कर दिया है कि इसकी ऑटोपायलट और फुल सेल्फ-ड्राइविंग (एफएसडी) सुविधाएँ ड्राइविंग के लिए सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि यह टेस्ला से अधिक चोरी और विक्षेपण है।

टेस्ला में सार्वजनिक नीति के वरिष्ठ निदेशक रोहन पटेल ने अमेरिकी सीनेटरों रिचर्ड ब्लूमेंथल (डी-सीटी) और एड मार्के (डी-एमए) को लिखे एक पत्र में लिखा है कि टेस्ला की ऑटोपायलट और एफएसडी क्षमता हमारे ग्राहकों की ड्राइव करने की क्षमता को बढ़ाती है अमेरिका में औसत ड्राइवर की तुलना में सुरक्षित है।

पटेल ने सीनेटरों को जवाब दिया, जिन्होंने ऑटोपायलट और एफएसडी के बारे में महत्वपूर्ण चिंताओं को उठाया था। उन्होंने संघीय नियामकों से कंपनी की उन्नत ड्राइवर-सहायता सुविधाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए टेस्ला पर नकेल कसने का भी आग्रह किया।

द वर्ज के अनुसार, पटेल ने ऑटोपायलट और एफएसडी को लेवल -2 सिस्टम के रूप में वर्णित किया जिसके लिए ड्राइवर की निरंतर निगरानी और ध्यान की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि ये विशेषताएं कुछ प्रदर्शन करने मंल सक्षम हैं, लेकिन सभी गतिशील ड्राइविंग कार्य नहीं हैं जो मानव चालकों द्वारा किए जा सकते हैं। हालांकि सीनेटरों ने उनके दावे को खारिज कर दिया।

सीनेटरों ने कहा, अपने परेशान करने वाले सुरक्षा ट्रैक रिकॉर्ड और घातक दुर्घटनाओं के बावजूद, कंपनी हमेशा की तरह व्यापार करना चाहती है। टेस्ला को संदेश मिला है कि कानून का पालन करें और सुरक्षा को प्राथमिकता दें।

एफएसडी बीटा मोड के परिणामस्वरूप हाल ही में लॉस एंजिल्स में एक टेस्ला मॉडल वाई दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

दुर्घटना में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन कथित तौर पर वाहन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया।

दुर्घटना की सूचना राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (एनएचटीएसए)को दी गई, जिसके पास टेस्ला के ऑटोपायलट सिस्टम में कई और अतिव्यापी जांच हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *