देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

ला नीना की स्थिति जारी रहने की 65 प्रतिशत संभावना रू डब्ल्यूएमओ

नई दिल्लीए 02 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। विश्व मौसम विज्ञान संगठन ;डब्लूएमओद्ध के पूर्वानुमानों ने मंगलवार को मार्च.मई 2022 के दौरान मौजूदा ला नीना स्थितियों की एक मध्यम संभावना ;लगभग 65 प्रतिशतद्ध और अल नीनोध् दक्षिणी दोलन ;ईएनएसओद्ध तटस्थ स्थितियों के लिए उनके और कमजोर होने की लगभग 35 प्रतिशत संभावना का संकेत दिया है।

लंबी दूरी के पूर्वानुमान के डब्ल्यूएमओ ग्लोबल प्रोडक्शन सेंटर ने कहाए साल 2021 की दूसरी छमाही में विकसित हुई ला नीना उष्णकटिबंधीय प्रशांत क्षेत्र में सक्रिय बनी हुई हैए हालांकि समुद्री और वायुमंडलीय दोनों मापदंडों के संदर्भ में इसके कमजोर होने के संकेत हैं।

ला नीना का तात्पर्य मध्य और पूर्वी भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह के तापमान के बड़े पैमाने पर ठंडा होने से हैए जो उष्णकटिबंधीय वायुमंडलीय परिसंचरण में परिवर्तन के साथ है। यह आमतौर पर अल नीनो की तरह मौसम और जलवायु पर विपरीत प्रभाव डालता है।

मध्य.पूर्वी भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में औसत से नीचे समुद्र की सतह के तापमान ;माइनस 0ण्5 से माइनस 1 डिग्री सेल्सियसद्ध के साथ वर्तमान ला नीना घटना जारी है। वायुमंडलीय स्थितियां भी ला नीना के अनुरूप रहती हैं।

नए डब्ल्यूएमओ अल नीनोध्ला नीना अपडेट के अनुसारए ला नीना घटना कमजोर होने के बाद समाप्त होने का अनुमान हैए ईएनएसओ.तटस्थ अप्रैल.जून के बाद ;50.60 प्रतिशत संभावनाद्ध से सबसे अधिक संभावित श्रेणी बन जाएगी।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाएं ;एनएमएचएसद्ध आने वाले महीनों में ईएनएसओ की स्थिति में बदलावों की बारीकी से निगरानी करेंगी और अद्यतन दृष्टिकोण प्रदान करेंगी।

डब्ल्यूएमओ ने एक विज्ञप्ति में कहाए अल नीनो और ला नीना केवल वैश्विक और क्षेत्रीय जलवायु पैटर्न को चलाने वाले कारक नहीं हैं और यह कि ईएनएसओ संकेतकों के परिमाण सीधे उनके प्रभावों के परिमाण के अनुरूप नहीं हैं। साथ ही क्षेत्रीय स्तर पर मौसमी दृष्टिकोणों को ईएनएसओ राज्य और अन्य स्थानीय रूप से प्रासंगिक जलवायु चालकों दोनों के सापेक्ष प्रभावों का आकलन करने की आवश्यकता है।

डब्लूएमओए अबए नियमित वैश्विक मौसमी जलवायु अपडेट ;जीएससीयूद्ध जारी करता हैए जिसमें उत्तरी अटलांटिक ऑसीलेशनए आर्कटिक ऑसीलेशन और हिंद महासागर डिपोल जैसे अन्य सभी प्रमुख जलवायु ड्राइवरों के प्रभाव शामिल हैं।

ग्लोबल सीजनल क्लाइमेट अपडेटए लंबी दूरी के पूर्वानुमानों के डब्ल्यूएमओ ग्लोबल प्रोडक्शन सेंटर्स के पूर्वानुमानों पर आधारित है और सरकारोंए संयुक्त राष्ट्रए निर्णय निर्माताओं और जलवायु संवेदनशील क्षेत्रों में हितधारकों को तैयारियों को जुटाने और जीवन और आजीविका की रक्षा करने के लिए समर्थन करने के लिए उपलब्ध है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *