व्यापार

फेसबुक ने की फेशियल रिकग्निशन फीचर बंद करने की घोषणा

सैन फ्रांसिस्को, 03 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। फेसबुक ने घोषणा की है कि वह अपने फेस रिकग्निशन सिस्टम को बंद कर रहा है और अपने एक अरब से अधिक यूजर्स के फेशियल डेटा को हटा देगा।

फेसबुक ने कहा कि उसके डेली सक्रिय यूजर्स में से एक तिहाई से अधिक ने पहले फेस रिकग्निशन तकनीक का उपयोग करने का विकल्प चुना था।

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने एक बयान में कहा, यह परिवर्तन प्रौद्योगिकी के इतिहास में चेहरे की पहचान के उपयोग में सबसे बड़े बदलावों में से एक का प्रतिनिधित्व करेगा। फेसबुक के दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से एक तिहाई से अधिक ने हमारी चेहरा पहचान सेटिंग का विकल्प चुना है और इसके हटाने का परिणाम एक अरब से अधिक लोगों के व्यक्तिगत चेहरे की पहचान टेम्पलेट्स को हटाना होगा।

फेसबुक फेस रिकग्निशन उन तस्वीरों और वीडियो का विश्लेषण करता था जो कंपनी को लगता है कि एक यूजर्स फेसबुक पर है और इसने सोशल नेटवर्क पर टैग सुझाव सेटिंग को बदल दिया।

फेसबुक पर 2011 से फेशियल रिकग्निशन उपलब्ध है और फेसबुक ने उस समय 500 मिलियन से अधिक लोगों के लिए फीचर को स्वचालित रूप से चालू कर दिया था।

फर्म ने कहा, हमारा मानना है कि चेहरे की पहचान इस तरह के उत्पादों के लिए गोपनीयता, पारदर्शिता और नियंत्रण के साथ मदद कर सकती है, इसलिए आप तय करते हैं कि आपके चेहरे का उपयोग किया जाता है या नहीं। हम इन तकनीकों पर काम करना और बाहरी विशेषज्ञों को शामिल करना जारी रखेंगे।

फेस रिकग्निशन और इसके द्वारा सक्षम की जाने वाली सुविधाओं को आने वाले हफ्तों में आधिकारिक रूप से हटा दिया जाएगा।

हाल ही में, फेसबुक ने एक प्रमुख रीब्रांड के हिस्से के रूप में अपना कॉर्पोरेट का नाम बदलकर मेटा कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *