देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

गहलोत के सहयोगी रघु शर्मा बने गुजरात कांग्रेस प्रभारी

नई दिल्ली, 08 अक्टूबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। कांग्रेस ने गुरुवार को राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को गुजरात, दमन दीव और दादरा एवं नगर हवेली का प्रभारी नियुक्त किया। राजीव सातव के निधन के बाद पार्टी बिना प्रभारी के थी।

शर्मा, जो राजस्थान में अशोक गहलोत कैबिनेट में मंत्री हैं, मुख्यमंत्री के करीबी हैं और उन्हें पिछले महीने राहुल गांधी के साथ बैठक के लिए बुलाया गया था। गुजरात में अगले साल चुनाव होने हैं और कांग्रेस के पास तैयारी के लिए एक साल है, खासकर स्थानीय निकाय चुनावों में हालिया हार के बाद।

कांग्रेस को अभी राज्य में प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति करनी है। 2017 के पिछले चुनावों में, अशोक गहलोत राज्य के प्रभारी थे और कांग्रेस ने चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन बहुमत हासिल नहीं कर सकी। नियुक्ति राजस्थान में फेरबदल का मार्ग प्रशस्त करती है जो लंबित है और अब कांग्रेस नेतृत्व राज्य में सचिन पायलट को शांत करना चाहता है।

पायलट और गहलोत के बीच तकरार कोई नई बात नहीं है। हाल ही में पायलट ने राजस्थान से जुड़े मुद्दों को लेकर महीने में दो बार राष्ट्रीय राजधानी में राहुल गांधी से मुलाकात की थी। इन बैठकों ने अटकलों को जन्म दिया है कि पर्दे के पीछे कुछ गंभीर राजनीतिक विचार चल रहे हैं, हालांकि अभी तक दोनों ओर से इस पर कोई आधिकारिक शब्द नहीं आया है।

अटकलों के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि उनके राज्य में कांग्रेस सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी और अगली सरकार भी बनाएगी।

उन्होंने कहा, सरकार जारी रहेगी या नहीं, इस पर चर्चा करने वाले पहले हमारे नौकरशाह तनाव में रहते हैं। यह सचिवालय में भी एक ज्वलंत विषय है। लेकिन हमारी सरकार राजस्थान में बनी रहेगी और राज्य में अगली सरकार भी बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *