देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

गुजरात में नए मंत्रिमंडल का गठनए कौन.कौन से विधायक बने मंत्री

अहमदाबादए 16 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और पूर्व सीएम विजय रूपाणी की मौजूदगी में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नए मंत्रिमंडल में कुल 24 मंत्रियों ने शपथ दिलाई। गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी विधिवत रूप से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में शामिल हो गए हैं। मुख्यमंत्री के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में हर्ष संघवी ;सूरतद्धए जगदीश पंचाल ;अहमदाबादद्धए बृजेश मेरजा ;मोरबीद्धए जीतू भाई चौधरी एवं माही मनीषा वकील को शपथ दिलाई गई। जबकि राज्य मंत्री के रूप में मुकेश पटेलए निमिषा सुथारए अरविंद रैयानीए कुबेर डिंडोर एवं कीर्ति वाघेला ने शपथ ली।गजेंद्र परमारए राघव मकवाणाए विनोद मोरडियाए देवा मालम को भी नई सरकार में राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया।

भाजपा के पूर्व अध्यक्ष जीतू वाघाणीए सूरत से विधायक पूर्णेश मोदीए उत्तर गुजरात के भाजपा विधायक ऋषिकेश पटेल एवं कांग्रेस से भाजपा में आए विधायक राघव जी पटेल को मंत्रिमंडल में स्थान मिला है। त्रिवेदी ने इससे पहले विधानसभा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। मंत्रिमंडल में शामिल होने वालों में सूरत विधायक हर्ष संघवीए बृजेश मेरजा सहित सभी नए चेहरे हैं।

कच्छ भुज से विधायक निमाबेन आचार्य को गुजरात विधानसभा की कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल में अहमदाबाद से विधायक प्रदीप परमारए किरीट सिंह राणाए अर्जुन सिंह चौहानए कनु देसाईए नरेश पटेल को भी शामिल किया गया है।

सूरत से विधायक पूर्णेश मोदी का नाम इससे पहले चर्चा में नहीं था। पूर्णेश मोदी ने ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज करा रखा है। मोदी सरनेम को लेकर राहुल गांधी ने एक चुनावी रैली में बयानबाजी की थी तथा प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ भी अपशब्दम कहे थे। इस बयान को लेकर ही पूर्णेश मोदी ने राहुल गांधी के खिलाफ पुलिस में शिकायत की थी।

बता दें कि बीते सोमवार को घाटलोदिया से विधायक भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी। नए मुख्यरमंत्री पाटीदार समुदाय से हैं। रविवार को गुजरात भाजपा विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से 59 वर्षीय भाजपा नेता भूपेंद्र पटेल का चयन मुख्‍यमंत्री पद के लिए किया गया था। दरअसल पार्टी अगले साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी की किस्मत चमकाने के लिए पटेल पर भरोसा कर रही है। 2017 के राज्य चुनाव मेंए भाजपा ने राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 99 पर जीत हासिल की और कांग्रेस को 77 सीटें मिलीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *