खेल

डुरंड कप 2021 में होंगी पांच आईएसएल और तीन आई-लीग की टीमें

कोलकाता, 23 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की पांच फ्रेंचाइजी और आई-लीग की तीन टीमें इस साल पांच सितंबर से तीन अक्टूबर के बीच कोलकाता और उसके आस पास खेले जाने वाले डुरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए 16 टीमों में शामिल होंगी।

यह टूर्नामेंट का 130 वां संस्करण होगा, इसे अब तक दिल्ली में खेला गया था पर 2019 से इसे कोलकाता में आयोजित किया जा रहा है। परंपरागत रुप से इसे भारतीय सेना और सशस्त्र बलों द्वारा आयोजित किया जाता रहा है पर अब इस टूर्नामेंट को पश्चिम बंगाल सरकार और भारतीय सेना द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में शीर्ष आईएसएल फ्रेंचाइजी एफसी गोवा और बेंगलुरु एफसी के अलावा, भारत के शीर्ष डिविजन के अन्य क्लब केरला ब्लास्टर्स, जमशेदपुर एफसी और हैदराबाद एफसी भी शामिल होंगे।

एफसी बेंगलुरु यूनाईटेड और दिल्ली एफसी भारतीय फुटबॉल के सेकेंड डिविजन का प्रतिनिधित्व करेंगे तो वहीं भारतीय सेना की दो टीमें (लाल और हरी), भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, सीआरपीएएफ और असम राइफल्स वे राउंड ऑफ 16 में होंगी। डुरंड कप का पहला संस्करण 1888 में शिमला में खेला गया था। तब इस टूर्नामेंट को आर्मी कप के नाम से खेला जाता था जिसमें सिर्फ ब्रिटिश भारतीय सेना के सैनिक खेला करते थे, पर बाद में इसमें फिर आम टीमों ने भी भाग लेना शुरु कर दिया। मोहन बगान और ईस्ट बंगाल की टीम इस टूर्नामेंट में सबसे सफल रही हैं। दोनों ने अब तक 16-16 बार खिताब जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *