खेल

स्पिन के विरुद्ध आक्रामकता अपनाएं कोहली : इरफान पठान

नई दिल्ली, 02 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पूर्व भारतीय गेंदबाज इरफान पठान ने कहा है कि वह बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में विराट कोहली को स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाते हुए देखना चाहते हैं। इरफान ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम गेम प्लैन पर कहा, “कोहली यह जरूर दिमाग में रखेंगे कि नेथन लायन और एश्टन आगर की स्पिन का कैसे जवाब देना है। उन्होंने हाल के दिनों में स्पिन के खिलाफ संघर्ष किया है। मुझे लगता है कि वह थोड़ा और आक्रामक हो सकते हैं क्योंकि स्पिन के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट भी नीचे आ गया है।”

उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं कि हम टेस्ट क्रिकेट की बात कर रहे हैं, लेकिन कभी-कभी आपको स्पिन के सामने थोड़ा और आक्रामक होने की जरूरत होती है। यह आपको इस प्रतिद्वंदिता में बेहतर बना देगा, खासकर जब आप लायन जैसे गेंदबाजों का सामना कर रहे हों। उनका स्पिन पर शानदार काबू है, उनकी गेंद ज्यादा उछाल लेती है और वह गेंद को दाएं हाथ के बल्लेबाज से दूर ले जाते हैं। तो यह एक चीज है जो कोहली को दिमाग में रखनी चाहिये।”

भारत फिलहाल एकदिवसीय और टी20 क्रिकेट की नंबर एक रैंकिंग वाली टीम है। रोहित शर्मा की टीम अगर नौ नवंबर से शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-1 से भी जीत लेती है तो वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भी शीर्ष पर पहुंच जायेगी। यह सीरीज जीतकर भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंच सकता है, जहां उसका सामना संभवत: ऑस्ट्रेलिया से ही होगा। इरफान पठान ने कहा कि डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों के लिये बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खास होगी और वे विश्व क्रिकेट की सबसे मजबूत टीमों में से एक के खिलाफ टेस्ट में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज कराने के लिये उत्सुक होंगे।

पठान ने कहा, “मुझे लगता है कि दबाव निश्चित रूप से है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना, दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक के खिलाफ खेलना बहुत ही रोमांचक है। जब मैंने अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में खेला था, तो वह चैंपियन टीम थी। लेकिन मैं यह नहीं भूल सकता कि हमने वह टेस्ट मैच 21 साल बाद जीता था। तो इस तरह का इतिहास आप बनाते हैं और यह हमेशा आपके साथ रहता है। इसलिए मुझे लगता है कि वे खिलाड़ी भी ऐसा करना चाह रहे होंगे, जो उनके सामने आने वाली चुनौती के लिए बहुत उत्साहित होंगे।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *