खेल

चौथे टेस्ट तक चुस्त रहना जरूरी : मैकडॉनल्ड

बेंगलुरु, 02 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले अभ्यास मैच न खेलने के फैसले को सही ठहराते हुए कहा है कि वह टीम के सभी खिलाड़ियों को चौथे टेस्ट तक चुस्त रखना चाहते हैं।

सिडनी हेराल्ड की गुरुवार की एक रिपोर्ट में मैकडॉनल्ड के हवाले से कहा गया,“ हमने पिछले तीन साल से कोई टूर मैच नहीं खेला है। यह हमारे लिये कोई नई बात नहीं है। हम दौरे के अंत तक खिलाड़ियों को तरोताज़ा रखना चाहते हैं। हमने देखा है कि टीमें वहां जाती हैं और शुरुआत में ही काफी ऊर्जा खपा देती हैं। हमें लगता है कि यह टीम काफी अनुभवी है और वहां पहले भी जा चुकी है। मुझे लगता है कि इससे उन्हें सीरीज में फायदा होगा।”

उन्होंने कहा, “ऐसे भी वहां (भारत में) अभ्यास मैचों में मिलने वाली पिचों पर हमारा काबू नहीं है। कई बार अभ्यास मैच की पिच और पहले टेस्ट की पिच में कोई मेल नहीं होता। हम यहां (ऑस्ट्रेलिया में) पिचों को अपने हिसाब से तैयार कर सकते हैं। हम बेंगलुरु में थोड़ी और तैयारी कर सकते हैं। उम्मीद है कि नागपुर में हम तरोताज़ा उतरेंगे और शृंखला के अंत में यह हमारे लिये फायदेमंद साबित होगा।”

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाले टेस्ट से पूर्व बेंगलुरु में चार-दिवसीय कैंप में अभ्यास कर रही है। कंगारुओं की तैयारियों का केन्द्र रवि अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की स्पिन गेंदबाजी से निपटना है।

मैकडॉनल्ड ने कहा, “मेरा खयाल है कि नई गेंद जिस तरह स्पिन होती है और बल्लेबाज अंदर की तरफ आती गेंद पर चूक जाते हैं… हम उसके लिये तैयारी कर रहे हैं। हम गेंदबाजों से उम्मीद करेंगे कि वह शुरुआत में ‘स्लाइड स्पिन’ फेंकें ताकि हमारे बल्लेबाज अभ्यास में पूरी तरह तैयार हो सकें। भारत में सफलता की कुंजी एक स्पष्ट पद्धति अपनाना है। और यह उन स्थितियों पर निर्भर करेगी जिनका हम सामना कर रहे हैं।”

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की शृंखला का पहला मुकाबला नौ फरवरी को नागपुर में खेला जायेगा, जबकि अन्य तीन टेस्ट क्रमश: दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में आयोजित होंगे। भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में जगह बनाने के लिये यह शृंखला जीतना जरूरी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *