नई दिल्ली न्यूज़

आईजीआई एयरपोर्ट: टर्मिनल-2 पर खोला गया पब्लिक फैसिलिटेशन कियोस्क

नई दिल्ली, 12 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। आईजीआई एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों को सुरक्षा और कानून व्यवस्था से लेकर किसी प्रकार की परेशानी होने पर भटकने की जरूरत नहीं है. दिल्ली पुलिस की ओर से यात्रियों की सहायता के लिए टर्मिनल 2 पर पब्लिक फैसिलिटेशन कियोस्क खोला गया है. जिसका उद्घाटन दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने किया. इस अवसर विशेष आयुक्त प्रबीर रंजन, संयुक्त आयुक्त अतुल कटियार, एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी डायल के सीईओ विद्रेह कुमार जय पुरियार भी उपस्थित थे.

डीसीपी संजय भाटिया ने बताया कि दिल्ली पुलिस की ओर से आम लोगों में पुलिस के प्रति दोस्ताना माहौल पैदा करने के उद्देश्य से एम्स अस्पताल, खान मार्केट और आईजीआई टर्मिनल 3 पर पब्लिक फैसिलिटेशन कियोस्क और इंटरैक्टिव पैनल के सफल संचालन के बाद टर्मिनल 2 पर खोला गया है. इस क्योस्कर पर ये हाईटेक पुलिस सुविधा आम लोगों के लिए सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध होगी. इसके साथ ही 24 घंटे यहां प्रशिक्षित पुलिसकर्मी भी उपलब्ध होंगे जो कि पुलिस से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या को लेकर आने वाले लोगों की सहायता करेंगे.

पहले से टर्मिनल 3 पर खुला क्योस काफी सफल और आम लोगों के लिए सुविधाजनक रहा है. वहां स्थापना के बाद से ही अब तक 800 से अधिक यात्री इसका लाभ उठा चुके हैं. स्थापित इंटरैक्टिव पैनल का उपयोग करना काफी आसान है, और उपयोगकर्ता इसका उपयोग कर काफी समय की बचत कर सकते हैं. ये काफी सहायक इसलिए भी हो रही है कि यात्रियों को पुलिस से संबंधित किसी भी प्रकार की सेवा व सहायता के लिए उसे थाना तक नहीं जाना पड़ता है.

गौरतलब हो कि टर्मिनल 2 पर 2017 से घरेलू विमानों के परिचालन शुरू किया गया था. यहां आने वाले यात्रियों को पहले से ही विश्व स्तरीय सेवाएं प्राप्त हो रही हैं. यहां से प्रतिदिन करीब 220 से अधिक उड़ानों का संचालन होता है, जिस से सफर करने वाले करीब 50 हजार यात्री यहां पहुंचते हैं. इन यात्रियों में कई को पुलिस की सहायता की जरूरत होती है. ऐसे में उन यात्रियों को तुरंत और बिना किसी परेशानी के पुलिस सहायता प्रदान करना है. इस इंटरैक्टिव पैनल व पब्लिक फैसिलिटेशन कियोस्क का उद्देश्य है.

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने बताया कि दिल्ली में इस प्रकार के क्योस्क को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर ऐसे यात्री जो कि बाहर से आते हैं और उन्हें अचानक नए शहरिया देश में किसी प्रकार की पुलिस सहायता की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में लोगों को अपनी समस्या को लेकर थाना तक जाने की परेशानी से मुक्त करने और टर्मिनल पर ही सभी प्रकार की सहायता पहुंचा कर उनका समय बचाना साथ ही बेहतर पुलिस सेवाएं प्रदान करना है.

इंटरैक्टिव पैनल व पब्लिक फैसिलिटेशन क्योस्क पर होगी यह सुविधाएं

-सामान गुम होने या मिलने को लेकर रिपोर्ट.
-किसी के गुम होने की रिपोर्ट.
-मोबाइल व सामान चोरी की रिपोर्ट व एफआईआर.
-वाहन चोरी की रिपोर्ट व एफआईआर.
-साइबर अपराध और आर्थिक अपराध से जुड़ी एफआईआर.
-पुलिस क्लीयरेंस व कैरेक्टर सर्टिफिकेट स जुड़ी परेशानी
-सूचना अधिकार के आवेदन जमा करने संबंधी प्रक्रिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *