हरियाणा न्यूज़

वाहनों के फर्जी दस्तावेज बनाने वाले 3 सरकारी कर्मचारी गिरफ्तार

सोनीपत, 27 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। एसटीएफ हरियाणा की सोनीपत पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है। एसटीएफ हरियाणा पुलिस ने वाहनों के फर्जी दस्तावेज बनाने वाले तीन सरकारी कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। फर्जी आरसी बनाने वाला गिरोह के सभी आरोपी हरियाणा के दादरी और बेरी एसडीएम कार्यालय में वाहनों की फर्जी आर सी बनाने का काम करते थे। सोनीपत एसटीएफ पुलिस अब तीनों आरोपियों को अदालत में पेश कर पुलिस रिमांड पर लेगी। एसटीएफ हरियाणा की सोनीपत पुलिस का दावा है कि गिरफ्तार आरोपियों को पुलिस रिमांड लेने के बाद अन्य कई खुलासे होने की संभावना है।

एसटीएफ विभाग के डीएसपी रविंद्र कुंडू व एसटीएफ इंस्पेक्टर सतीश देशवाल ने सोनीपत में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर खुलासा करते हुए बताया कि वाहनों के फर्जी दस्तावेज बनाने वाले तीन सरकारी कर्मचारियों को एसटीएफ हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिसमें दादरी के एसडीएम कार्यालय में ट्रांसपोर्ट इंस्पेक्टर, बेरी के एसडीएम कार्यालय से आर सी क्लर्क व कंप्यूटर ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। डीएसपी रविंद्र कुंडू व एसटीएफ इंस्पेक्टर सतीश देशवाल ने बताया कि गाडी बेचने में सिस्टम यह कि जो कंपनी गाडी बेचेगी वही कंपनी अथॉरिटी में गाडी के कागज ऑनलाइन करके भेजेगी लेकिन इन्होने ऑनलाइन ना करके मैनुअली आर टी आई साहब के पास्वॉर्ड व अपना पासवर्ड इस्तेमाल करके बैकलॉग के द्वारा एंट्री करके यह फ्रॉड किया है इसमें लगी हुई आईडी भी फ्रॉड हैं।

उन्होंने बताया कि लाखो रूपये की बड़ी गाड़ियों का एक-एक से दो-दो लाख का बीमा होता है। इन्होने बीमा पालिसी ना लगा कर सिर्फ कवर नोट लगाकर खानापूर्ति की। कवरनोट सिर्फ एस्टीमेट होता है बीमा नहीं होता। इन्होने एक लाख बचाने के लिए वह लगाकर खानापूर्ति कर दी। इन्होने दस की दस गाड़ियां जो दादरी से बनी हुई हैं इनके लिए एक रजिस्टर बनाया जाता है फार्म नंबर 24 का भी इस्तेमाल किया जाता है। उसी फाइल को देखकर आरसी जारी की जाती है। उन्होंने बताया कि कल आर टी ओ कार्यालय में जब वह रजिस्टर चेक किया गया तो दस की दस फाइल गायब मिली साथ ही रजिस्टर में एंट्री नहीं मिली। सिर्फ पासिंग की खानपूर्ति कर रखी थी।

इससे पहले जो दलाल पकडे गए थे उनसे सभी कंपनियों, नोटरी व अथॉरिटी की मोहरें, लैपटॉप, प्रिंटर बरामद की गयी हैं। जिसे देखने से पता लगता है की फर्जी प्रमाण पत्र बनाये गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम जांच में खुलासा हुआ है कि 24 आर सी फर्जी तरीके से वाहनों की बनाई गई हैं। जिसमें से 10 वाहन जिनकी फर्जी दस्तावेज के आधार पर आर सी भी बनाई जा चुकी है बरामद किये जा चुके हैं। डीएसपी रविंद्र कुंडू व एसटीएफ इंस्पेक्टर सतीश देशवाल ने बताया कि अब तीनों आरोपियों को अदालत में पेश कर लेगी पुलिस रिमांड पर लेगी। गिरफ्तार आरोपियों को पुलिस रिमांड लेने के बाद अन्य कई खुलासे होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *