कलानौर में कानूनी जागरुकता व साक्षरता कार्यक्रम आयोजित

रोहतक, 28 जुलाई (सक्षम भारत)।

गरीबी उन्मूलन एंव सामाजिक सुरक्षा (नालसा स्कीम 2015) के विषय पर जिला एवं सत्र न्यायधीश एएस नारंग एवं सीजेएम खत्री सौरभ के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण रोहतक के पैनल के वरिष्ठ अधिवक्ता राजबीर कश्यप द्वारा आज वार्ड नं 8 नजदीक सांई मंदिर कलानौर में उपरोक्त विषय पर एक विशेष कानूनी जागरुकता व साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कश्यप ने गरीबी उन्मूलन एवं सामाजिक सुरक्षा के संबध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 की धारा (41)के अंतर्गत, अधिनियम के राष्ट्रीय प्राधिकरण के रूप में परिकल्पित राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण का दायित्व है कि वो लोगों के बीच विधिक जागरुकता व साक्षरता फैलाने के विषय में उचित उपाय करे एवं विशेष रूप से समाज के कमजोर वर्गों के लोगों को जागरूक करें।
उन्होंने बताया कि नालसा की यह योजना इस आधार पर बनाई गई है कि गरीबी एक बहु-आयामी अनुभव है और यह केवल आय संबधित समस्याओं तक सीमित नहीं होती है। बहु-आयामी गरीबी, पेंशन, मैत्रीक देखरेख, शीशु-मरण, पानी, शिक्षा, सफाई, सहायता एंव मौलिक सेवाएं, सामाजिक निष्कासन, पक्षपात इत्यादि जैसी समस्याओं को शामिल किये हुये है।
उनका कहना था कि इस योजना के मुख्य लक्ष्य समाज के सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दिए गए लाभों एवं मौलिक अधिकारों तक पहुंच को सुनिश्चित करना, विधिक सहायता को सशक्त बनाना, जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा गरीबी उन्मूलन योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाना, योजनाओं की नवीनतम जानकारियों का लेखा तैयार करना, पैनल अधिवक्ताओं द्वारा जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करना तथा सरकारी निकायों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के बीच संपर्क बढ़ाना।
यह योजना गरीबी उन्मूलन व सामाजिक सुरक्षा उपायों की पहचान हेतू एक प्रक्रिया को प्रस्तुत करती है एवं आशयित लाभार्थीयों द्वारा ऐसे उपायों तक पहुंच को सरल बनाने हेतू पद्धति प्रदान करती है। इस योजना का निर्माण करते समय यह ख्याल रखा गया है कि क्षेत्रीय भिन्नताएं एंव आवश्यकताऐं हो सकती हैं और इनको विशेष रूप से विचार में रखा गया है। आज जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण का पूरा पूरा उरदायित्व है कि इस राष्ट्रीय योजना को लागू कराने में अपनी अहम भूमिका अदा करे। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता राजबीर कश्यप, पीएलवी माया देवी, पीएलवी रेनू देवी, समाजसेवी रमेश कुमार व काफी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *