देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

अखिल भारतीय न्यायिक सेवा बनाने की मांग उठी राज्यसभा में

नई दिल्ली, 09 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय जनता पार्टी के सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को राज्यसभा में अखिल भारतीय न्यायिक सेवा बनाने की मांग की।
श्री मोदी ने सदन में शून्य काल के दौरान ‘सभापति की अनुमति से उठाए गए मामले’ के अंतर्गत कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के अनुरूप ही अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसका प्रावधान संविधान में भी किया गया है। इससे न्यायिक सेवा में एकरूपता आएगी और निष्पक्षता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिला स्तर तक न्यायाधीशों की नियुक्ति करने के लिए अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में इस सेवा का गठन हो जाएगा।
आम आदमी पार्टी के विक्रम जीत सिंह साहनी ने पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर ड्रोन निगरानी बढ़ाने का मामला उठाया। इससे पाकिस्तान की ओर से हो रही मादक पदार्थों की तस्करी रोकने में मदद मिलेगी और युवाओं को नशे की आदतों से बचाया जा सकेगा। गृह मंत्रालय को भारत पाकिस्तान सीमा पर एंटी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करते हुए तस्करों को रोकना चाहिए।
श्री साहनी ने कहा कि सीमा से सटी हुई जेलों में बंद अपराधी सेटेलाइट फोन और अन्य संचार तंत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं। गृह मंत्रालय को इसे रोकने की दिशा में कदम उठाना चाहिए। भारतीय जनता पार्टी की शांता कर्दम ने दिल्ली-अयोध्या के बीच चलने वंदे भारत रेलगाड़ी को गाजियाबाद में भी रोकने की मांग की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *