व्यापार

डेल्टा कॉर्प को मिला 6,384 करोड़ रुपये जीएसटी चुकाने का नोटिस, शेयर 8.8 प्रतिशत टूटा

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। ऑनलाइन गेमिंग से जुड़ी कंपनी डेल्टा कॉर्प को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) विभाग से 6,384 करोड़ रुपये के कर भुगतान का नोटिस मिला है। इसके साथ ही कंपनी पर कुल कर मांग बढ़कर 23,000 करोड़ रुपये हो गई है।

डेल्टा कॉर्प ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा है कि जीएसटी आसूचना महानिदेशालय (डीजीजीआई), कोलकाता ने उसकी अनुषंगी डेल्टाटेक गेमिंग को 13 अक्टूबर को कर मांग का नोटिस भेजा है।

इस नोटिस में कंपनी से जनवरी, 2018 से लेकर नवंबर, 2022 की अवधि के लिए 6,236.8 करोड़ रुपये का जीएसटी चुकाने को कहा गया है। इसके साथ ही जुलाई, 2017 से अक्टूबर, 2022 की अवधि के लिए 147.5 करोड़ रुपये की एक अन्य कर मांग भी की गई है।

हालांकि, कंपनी ने इस कर मांग को मनमाना और कानून के खिलाफ बताते हुए कहा है कि वह इसे चुनौती देने के लिए सभी कानूनी तरीके अपनाएगी।

कंपनी ने कहा, ”नोटिस में डेल्टाटेक गेमिंग को कर भुगतान में कथित कमी को ब्याज एवं जुर्माने के साथ चुकाने की सलाह दी गई है। ऐसा न करने पर कंपनी को एक कारण बताओ नोटिस भेजे जाने की बात भी कही गई है।”

नोटिस के मुताबिक, डेल्टाटेक गेमिंग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक को रोजमर्रा के कार्यों के लिए जवाबदेह होने से उनपर जीएसटी कानून के तहत जुर्माना लगाने का जिक्र भी किया गया है।

डेल्टा कॉर्प का कहना है कि इस नोटिस में दावे वाली राशि संबंधित अवधि में खेले गए सभी गेम में लगाए गए दांव के सकल मूल्य पर आधारित है। कंपनी के मुताबिक, गेम में शामिल प्रतिभागियों से ली गई सकल राशि के बजाय दांव पर लगाई गई राशि पर जीएसटी की मांग करना गेमिंग उद्योग से जुड़ी समस्या है और पहले ही उद्योग संगठन सरकार के समक्ष यह मुद्दा उठा चुका है।

पिछले महीने भी डेल्टा ग्रुप को 16,800 करोड़ रुपये मूल्य का कर और चुकाने का एक कारण बताओ नोटिस भेजा गया था।

अगस्त में जीएसटी परिषद की बैठक में ऑनलाइन गेमिंग एवं कसीनो कंपनियों पर लगाए गए दांव की सकल राशि पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाने पर सहमति जताई गई थी। उसके बाद ही जीएसटी विभाग ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों से कर भुगतान की मांग शुरू की है।

डेल्टा कॉर्प को जीएसटी विभाग से एक और नोटिस मिलने की खबर आते ही इसके शेयर के भाव में बड़ी गिरावट आई। बीएसई पर डेल्टा कॉर्प का शेयर पिछले बंद भाव के मुकाबले 8.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 127.7 रुपये के भाव पर आ गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *