खेल

नीरज, दीपिका सहित कई हस्तियों ने ओलंपिक 2028 में क्रिकेट की वापसी फैसले का किया स्वागत

मुम्बई, 16 अक्टूबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा और बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण सहित कई अन्य हस्तियों ने लंबे इंतजार के बाद लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट की वापसी का स्वागत किया है।

मुंबई में हुए 141वें आईओसी सत्र में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने सोमवार को औपचारिक रूप से लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किये जाने की घोषणा की। बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश के साथ, क्रिकेट भी लॉस एंजिल्स में 2028 ओलंपिक गेम्स में शामिल करने के लिए एलए 28 आयोजन समिति द्वारा प्रस्तावित पांच अतिरिक्त खेलों में से एक था।

एक सदी से भी लंबे अंतराल के बाद ओलंपिक खेल में क्रिकेट की वापसी का खिलाड़ियों ने दिल से स्वागत किया गया। प्रशंसकों और मशहूर एथलीटों से लेकर बॉलीवुड सुपरस्टार तक सभी ने आईओसी के इस फैसले की सराहना की।

भारतीय भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा ने कहा, “यह भारत के लिए बहुत अच्छी खबर है क्योंकि हमारे पास एक शानदार क्रिकेट टीम है और कुछ शानदार और उभरते हुए खिलाड़ी हैं जिनमें काफी संभावनाएं हैं। इससे क्रिकेट को भी फायदा होगा, क्योंकि ओलंपिक में प्रवेश से दुनियाभर में इसके लिए रुचि बढ़ेगी।”

उन्होंने कहा, “इस खेल को एलए 28 में शामिल किए जाने से क्रिकेट का वैश्विक स्तर पर विस्तार होने और अधिक से अधिक देशों को इस खेल को गंभीरता से लेने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अवसर मिलेगा।”

भारतीय हॉकी स्टार पीआर श्रीजेश ने कहा, “क्रिकेटरों के लिए यह एक एथलीट के जीवन को जानने का मौका है। वे आमतौर पर बेहतरीन जगहों की यात्रा करते हैं और आलीशान होटलों में रुकते हैं। लेकिन जब वे ओलंपिक विलेज पहुंचेंगे, तो उन्हें कई ओलंपियन, पदक विजेता और दिग्गज अंतरराष्ट्रीय एथलीट दिखाई देंगे। इसलिए यह उनके लिए एक शानदार अनुभव होगा।”

बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने कहा, “मैं अभिनेता बनने से पहले एक एथलीट थी और खेल मेरे डीएनए में है। भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है और इसलिए यह वास्तव में रोमांचक है।” आपको बता दें, दीपिका भारतीय बैडमिंटन के दिग्गज प्रकाश पादुकोण की बेटी हैं।”

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने कहा, “क्रिकेटरों के रूप में, हम हमेशा विश्व कप के लिए तैयारी करते हैं, लेकिन अब ओलंपिक भी होंगे।”

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि मैं भारतीय पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट टीमों को एलए 28 में भाग लेते और ओलंपिक मंच पर अपने देश के लिए पदक जीतते हुए देखूंगी। सभी क्रिकेटरों के लिए वास्तव में यह रोमांचक समय होगा।” पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से गोस्वामी ने संन्यास ले लिया था, लेकिन वह अभी भी महिला एकदिवसीय वर्ग में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं।

हांगझोउ में 2023 एशियन खेल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को स्वर्ण पदक दिलाने वाली हरमनप्रीत कौर ने कहा, “हर कोई वास्तव में एलए 28 का इंतजार कर रहा है और हमें उम्मीद है कि हम ओलंपिक में भी वैसा ही प्रदर्शन कर सकते हैं जैसा हमने एशियाई खेल में किया था।”

उल्लेखनीय क्रिकेट मशहूर टी-20 फॉर्मेट में खेले जाने वाले पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट टूर्नामेंट 2010, 2014 और 2023 में एशियाई खेल का हिस्सा थे। लॉस एंजिलेस 2028 में क्रिकेट के फॉर्मेट और क्वालीफिकेशन प्रक्रिया का ऐलान बाद में किया जाएगा। पेरिस में वर्ष 1900 ओलंपिक में, ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस की दो टीमों ने दो दिवसीय ‘टेस्ट’ मैच फॉर्मेट में एक-दूसरे का सामना किया था। उस समय दोनों टीमों ने पारंपरिक तौर पर 11 के बजाय 12 खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *