देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

वर्ष 2025 तक केरल का लक्ष्य गरीबी मुक्त : विजयन

तिरुवनंतपुरम, 28 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने घोषणा की है कि सरकार सुनिश्चित करेगी कि राज्य में एक नवंबर, 2025 तक कोई भी परिवार गरीबी में नहीं रहे।
राजधानी में केरल पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित राज्यव्यापी ओणम सप्ताह समारोह का उद्घाटन करते हुए श्री विजयन ने कहा कि राज्य में लगभग 64,000 लोग अत्यधिक गरीबी में जी रहे हैं, इस साल एक नवंबर तक उनमें से एक वर्ग के बीपीएल श्रेणी से बाहर आने की उम्मीद है।
उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यालयों, सार्वजनिक क्षेत्र के समर्थन और समन्वय की मांग करते हुए कहा, “उनमें से अधिकांश एक नवंबर 2024 तक अत्यधिक गरीबी से मुक्त हो जाएंगे। हमारा लक्ष्य एक नवंबर 2025 तक राज्य को पूरी तरह से गरीबी मुक्त बनाना है।”
उन्होंने कहा कि सरकार की ‘नव केरलम’ पहल का उद्देश्य ओणम की पारंपरिक अवधारणा से कहीं आगे जाकर एक नया समृद्ध केरल बनाना है। विभिन्न क्षेत्रों में राज्य की विभिन्न कल्याणकारी परियोजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लाइफ मिशन परियोजना ने अब तक लगभग चार लाख घरों को पूरा करने में सक्षम बनाया है।
ओणम सप्ताह समारोह अगले सात दिनों में राज्य की राजधानी और राज्य भर के जिलों में कई स्थानों पर विभिन्न प्रकार के शास्त्रीय, लोक, जातीय और लोकप्रिय कला रूपों को व्यापक दर्शकों के सामने प्रस्तुत करने के लिए मंच तैयार करेगा।
अपने स्वागत भाषण में, सामान्य शिक्षा और श्रम मंत्री वी. शिवनकुट्टी ने बड़े पैमाने पर वार्षिक उत्सव के आयोजन में पर्यटन विभाग के सावधानीपूर्वक प्रयासों की सराहना की।
प्रसिद्ध नृत्यांगना मल्लिका साराभाई और अभिनेता फहद फासिल इस समारोह में मुख्य अतिथि थे।
अपने संबोधन में सुश्री साराभाई ने कहा कि केरल देश में एक दुर्लभ जगह है जहां सभी धर्मों और नस्लों के लोगों का जमावड़ा देखा जाता है।
श्री फहद फ़ासिल ने कहा कि केरल पर्यटन के विकास से मलयालम सिनेमा सहित अन्य क्षेत्रों को लाभ हुआ है। उन्होंने केरल पर्यटन की ‘सिनेमा पर्यटन’ पहल को भी अपना पूरा समर्थन दिया।
उद्घाटन समारोह से पहले उत्सव की शुरुआत करते हुए, पलक्कड़ जिले के पट्टांबी के पास पेरिंगोडे हाई स्कूल के छात्रों और पूर्व छात्रों द्वारा एक पंचवाद्यम प्रदर्शन किया गया। केरल कलामंडलम के कलाकारों द्वारा एक नृत्य प्रदर्शन भी आयोजित किया गया।
अकेले राज्य की राजधानी में 30 स्थानों पर स्वदेशी शैलियों सहित लगभग 8,000 कलाकार विभिन्न कला रूपों को प्रस्तुत करेंगे। पर्यटन विभाग इस साल कनककुन्नु पैलेस में रोशनी करेगा, जहां एक लेजर शो भी आयोजित किया जाएगा। अकेले राजधानी जिले में, 30 से अधिक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *