देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

दिल्ली में अगले दो दिन में हल्की बारिश के आसार

नई दिल्ली, 09 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को उमस भरी गर्मी रहने और अगले दो दिन में हल्की बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने शहर का न्यूनतम तापमान बुधवार को 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया तथा अधिकतम तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया।

विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिन में मुख्य रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। दिल्ली में इस साल अब तक 762 मिमी बारिश हो चुकी है, जो औसत वार्षिक वर्षा 774 मिमी का लगभग 99 प्रतिशत है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने भारी बारिश के कारण दिल्ली में पिछले पांच साल में जुलाई में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता रही जबकि औसत अधिकतम तापमान भी 2016 के बाद से सबसे निचले स्तर पर गिर गया।

शहर में जुलाई में 384.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो पिछले 15 वर्ष में इस महीने में दूसरी बार हुई सबसे अधिक बारिश है। जुलाई में सामान्यत: 195.8 मिलीमीटर बारिश होती है।

पिछले चार महीनों में दिल्ली में सामान्य से अधिक बारिश हुई। मार्च में 17.4 मिलीमीटर की सामान्य बारिश के मुकाबले 53.2 मिलीमीटर, अप्रैल में 16.3 मिलीमीटर सामान्य बारिश के मुकाबले 20.1 मिलीमीटर, मई में 30.7 मिलीमीटर के मुकाबले 111 मिलीमीटर और जून में 74.1 मिलीमीटर के मुकाबले 101.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *