खेल

आईबीएसए वर्ल्ड गेम्स : भारतीय पुरूष ब्लाइंड क्रिकेट टीम के कप्तान बने अजय कुमार, महिला टीम की कमान वर्षा उमापति को

बेंगलुरु, 03 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (सीएबीआई) ने गुरुवार को भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीमों (पुरुष और महिला दोनों) के कप्तानों की घोषणा की, जो आगामी अंतरराष्ट्रीय ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईबीएसए) विश्व खेलों 2023, बर्मिंघम में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

बर्मिंघम में आईबीएसए वर्ल्ड गेम्स 2023 के लिए अजय कुमार रेड्डी इलुरी (बी2 श्रेणी) को पुरुष क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि वेंकटेश्वर राव डुन्ना (बी2 श्रेणी) को उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। दोनों खिलाड़ी आंध्र प्रदेश के हैं।

इस बीच, कर्नाटक की रहने वाली वर्षा उमापति (बी1 श्रेणी) महिला क्रिकेट टीम का नेतृत्व करेंगी। ओडिशा के फूला सारेन (बी3 श्रेणी) को टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है।

सीएबीआई ने बर्मिंघम में आईबीएसए वर्ल्ड गेम्स 2023 में अपनी शुरुआत से पहले पुरुष और महिला दोनों टीमों के लिए जर्सी का भी अनावरण किया। खेल 18 अगस्त से 27 अगस्त तक आयोजित होने वाले हैं, ब्लाइंड क्रिकेट विश्व खेलों में पहली बार शामिल किया गया है।

इस अवसर पर सीएबीआई के अध्यक्ष, बुसे गौड़ा ने कहा, “मैं भारतीय महिला और पुरुष क्रिकेट टीमों के अध्यक्ष के रूप में आईबीएसए विश्व खेलों में भाग लेने के लिए बर्मिंघम की यात्रा से पहले अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए खुश और विनम्र हूं। विश्व खेलों में पहली बार ब्लाइंड क्रिकेट को शामिल करने के लिए हम आईबीएसए के आभारी हैं। यह खिलाड़ियों के लिए देश का प्रतिनिधित्व करने और विश्व चैंपियन बने रहने का सबसे अच्छा अवसर है।”

सीएबीआई के अध्यक्ष डॉ महंतेश जी किवादासनवर ने कहा कि यह पहला टूर्नामेंट है जहां पुरुष और महिला दोनों टीमें विश्व खेलों में हिस्सा ले रही हैं। भारतीय नेत्रहीन पुरुष टीम ने पिछले 10 वर्षों में 3 टी20 विश्व कप, 2 वनडे विश्व कप और एक एशिया कप जीता है। बर्मिंघम में देश का झंडा ऊंचा रखने की अब पुरुष टीम के साथ-साथ महिला टीम की भी बारी है।

भारतीय ब्लाइंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान वर्षा ने ऐतिहासिक चैंपियनशिप में टीम का नेतृत्व करने का अवसर देने के लिए सीएबीआई के प्रति आभार व्यक्त किया।

भारतीय नेत्रहीन पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान अजय कुमार रेड्डी ने टूर्नामेंट की तैयारी पर बात की और बताया कि कैसे टीम आईबीएसए विश्व खेलों में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए उत्साहित है।

आईबीएसए विश्व खेल 2023 के लिए भारतीय पुरुष टीम

बी 1:- बसप्पा वड्डगोल, मोहम्मद जफर इकबाल, महाराजा शिवसुब्रमण्यम, ओमप्रकाश पाल, नरेशभाई बालूभाई तुमड़ा, नीलेश यादव।

बी 2:- अजय कुमार रेड्डी (कप्तान), वेंकटेश्वर राव दुन्ना, (उप-कप्तान), पंकज भुए, रामबीर सिंह, नकुल बदनायक, इरफ़ान दीवान।

बी 3:- प्रकाश जयरमैया, सुनील रमेश, दीपक मलिक, दुर्गा राव टोम्पाकी, दिनेशभाई चामायदाभाई राठवा।

आईबीएसए विश्व खेल 2023 के लिए भारतीय महिला टीम

बी 1:- वर्षा यू (कप्तान), वलसनैनी रवन्नी, सिमू दास, पद्मिनी टुडू, किलका संध्या, प्रिया।

बी 2:- गंगव्वा नीलप्पा हरिजन, सैंड्रा डेविस करिमालिक्कल, बसंती हांसदा, प्रीति प्रसाद।

बी 3:- सुषमा पटेल, एम. सत्यवती, फूला सारेन (उप कप्तान), झिली बिरुआ, गंगा संभाजी कदम, दीपिका टी.सी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *