व्यापार

नेटवर्किंग की दिग्गज सिस्को ने की कर्मचारियों की छंटनी

नई दिल्ली, 20 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। वैश्विक नेटवर्किंग दिग्गज सिस्को ने व्यावसायिक इकाइयों में कर्मचारियों को प्रभावित करने के लिए छंटनी का दौर शुरू कर दिया है, जो पहले के पुनर्संतुलन प्रयास का हिस्सा है।

अनाम प्रोफेशनल कम्युनिटी फोरम ब्लाइंड पर सत्यापित सिस्को कर्मचारियों के अनुसार, कथित रूप से प्रभावित कुछ व्यावसायिक इकाइयां सिस्को एप्लिकेशन सेंट्रिक इंफ्रास्ट्रक्चर (एसीआई), सिस्को सहयोग, सिस्को डेटा सेंटर सर्विसेज एंड सॉल्यूशंस, सिस्को एक्सपीरियंस सेंटर (सीएक्ससी), सिस्को सिक्योरिटी बिजनेस ग्रुप (एसबीजी) सिस्को सर्वर और वीबेक्स हैं।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि सिस्को में कितनी नौकरियों में कटौती हुई है। सिस्को के दर्जनों पूर्व और वर्तमान कर्मचारियों ने इस सप्ताह घोषित आंतरिक छंटनी के दावों की सोशल मीडिया पर बाढ़ ला दी।

एक बर्खास्त कर्मचारी ने लिखा, “मुझे पता चला कि मेरा नाम एक ज्ञात वरिष्ठ प्रबंधक के माध्यम से छंटनी सूची में है, जो मेरे निदेशक के साथ एक बैठक में था और स्पष्ट रूप से कहूं तो, यह इतना विषाक्त और नियंत्रित वातावरण है और मैं व्यक्तिगत रूप से उस टीम में काम नहीं करना चाहता हूं। थोड़ा तनावग्रस्त हूं क्योंकि नौकरी बाजार बहुत सुस्त है।

एक अन्य यूजर ने कहा कि कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों पर असर पड़ रहा है।

एक टिप्पणी के अनुसार, “अमेरिका स्थित कई निदेशक चले गए हैं। डीसी एक विकास बाजार है (अरिस्ता से पूछें) फिर भी सिस्को ज्ञान में कटौती कर रहा है, एक अन्य ने टिप्पणी की: नहीं, मुझे लगता है कि कोलैब चाइना इंजीनियरिंग इस बार सबसे अधिक प्रभावित हुई है (400 से अधिक लोग)।

कंपनी ने फियर्स टेलीकॉम को दिए एक बयान में कहा कि ये हालिया अधिसूचनाएं नवंबर 2022 में शुरू किए गए पुनर्संतुलन प्रयास का हिस्सा हैं, इसमें हमारे रियल एस्टेट पोर्टफोलियो और हमारे कार्यबल के लगभग 5 प्रतिशत को प्रभावित करने वाला एक सीमित पुनर्गठन शामिल है।

सिस्को के छंटनी के आखिरी बड़े दौर ने 2022 के अंत में 4 हजार से अधिक कर्मचारियों को प्रभावित किया।

नवंबर में की गई छंटनी 600 मिलियन डॉलर की पुनर्गठन योजना का हिस्सा थी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह पुनर्संतुलन हमारे परिवर्तन में निवेश को प्राथमिकता देने, बदलते प्रौद्योगिकी परिदृश्य में हमारे ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने और उनसे आगे निकलने के बारे में है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *