देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

मोदी ने पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर हवाई अड्डे के नए भवन का अनावरण किया

नई दिल्ली, 18 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन की पट्टिका का अनावरण किया। श्री मोदी ने नए टर्मिनल भवन का अनावरण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया।
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक नए टर्मिनल भवन का निर्माण लगभग 710 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है जो केन्द्र शासित प्रदेश अंडमान-नीकोबार के लिए संपर्क सुविधाओं के सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस नए टर्मिनल का निर्मित क्षेत्रफल लगभग 40,800 वर्गमीटर है और यह नया टर्मिनल भवन प्रति वर्ष लगभग 50 लाख यात्रियों के आवागमन को संभालने में सक्षम होगा।
वहां हवाई अड्डे पर 80 करोड़ रुपये की लागत से दो बोइंग-767-400 और दो एयरबस-321 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त एप्रन का भी निर्माण किया गया है, जिससे यह हवाई अड्डा अब एक समय में दस विमानों की पार्किंग करने में सक्षम हो गया है।
यह टर्मिनल प्रकृति से प्रेरित है और इसका वास्तुशिल्प डिजाइन, समुद्र और द्वीपों को दर्शाते हुए एक शंख के आकार की संरचना जैसा दिखता है। नए हवाईअड्डा भवन में गर्मी को कम करने के लिए दोहरी इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टाम, प्राकृतिक रूप से सूर्य के प्रकाश का अधिक से अधिक प्रवेश कराने के लिए रोशनदानों की व्यूवस्थाक, एलईडी लाइटिंग, गर्मी कम करने वाली ग्लेज़िंग जैसी स्थिरता वाली कई विशेषताएं हैं। इस भवन में भूमिगत जल टैंक में वर्षा जल संग्रहण, शत-प्रतिशत शोधित अपशिष्ट जल को लैंडस्कैोपिंग (भूदृश्यज) के लिए दोबारा उपयोग करने के साथ ऑन-साइट सीवेज शोधन संयंत्र तथा 500 किलोवाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र की व्यवस्था भी की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *