खेल

क्रिकेट में वापसी पर सूर्या और कोहली के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहता हूं : एबी डिविलियर्स

नई दिल्ली, 04 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। वर्ष 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले दक्षिण अफ्रीका के महान विकेटकीपर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। एबीडी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर का हिस्सा थे। कुल मिलाकर, उन्होंने आईपीएल में 184 मैचों में 39.71 की औसत से 5162 रन बनाए हैं।

39 वर्षीय आरसीबी के लिए तीन सीजन तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे और 2011 में शामिल होने के बाद से टीम के लिए शीर्ष तीन रन बनाने वालों में उनका लगातार नाम रहा था। एबीडी ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी जबकि आईपीएल से उन्होंने साल 2021 में संन्यास लिया था।

जियो सिनेमा के साथ हाल ही में एक इंटरव्यू में एबीडी से पूछा गया कि क्या वह कभी आराम से बैठकर सोचते हैं कि उनके पास कितने साल बचे हैं। जिस पर उन्होंने जवाब दिया कि ऐसी संभावना है कि वह अभी भी खेल सकते हैं लेकिन अगर वह खेलते भी हैं तो वह सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा,”निश्चित रूप से। मैं अब भी खेल सकता था. लेकिन अब पहले जैसा नहीं है, यह हमेशा सर्वश्रेष्ठ होने के बारे में है। अगर मैं वापस आऊंगा तो सर्वश्रेष्ठ बनना चाहता हूं और मैं सूर्या और कोहली के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहता हूं और मुझे बस यही लगा कि मैं अपने करियर के आखिरी चार साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सका। मैंने निश्चित रूप से अपने करियर के अंत में पर्याप्त क्रिकेट नहीं खेला।”

उन्होंने कहा,”मैं कभी भी साल के दो या तीन महीने नहीं खेल सकता क्योंकि मैं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनना चाहता हूं, और अगर आप साल के तीन महीने खेलते हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते। बिल्कुल कोई मौका नहीं. हाँ, आप नौ महीने तक अभ्यास कर सकते हैं। किसी भी चीज़ की तुलना मध्य अभ्यास से बाहर होने और प्रतिस्पर्धा से नहीं की जा सकती। पिछले कुछ वर्ष उस संबंध में भी कठिन थे। मैं अब भी कई लीगों में अपनी शानदार पारी खेल सकता हूं, लेकिन मैं ऐसा नहीं करना चाहता। मैं सर्वश्रेष्ठ बनना चाहता हूं।”

डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट खेले हैं और 278 के सर्वोच्च स्कोर के साथ 8765 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 22 शतक और 46 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं, उन्होंने 228 एकदिवसीय मैचों में 176 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 9577 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 25 शतक और 53 अर्धशतक लगाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 78 टी-20 मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है और 10 अर्धशतकों की बदौलत 1672 रन बनाए हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *