खेल

टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचे हार्दिक पांड्या

दुबई, 31 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारत के स्टार आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने यहां एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ असाधारण प्रदर्शन किया। इस वजह से वह बुधवार को जारी ताजा आईसीसी टी20 आलराउंडर रैंकिंग में आठ पायदान की छलांग लगाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए।

हार्दिक ने 3/25 विकेट लेने के साथ सिर्फ 17 गेंदों में नाबाद 33 रन बनाए, जिससे भारत ने रविवार को एशिया कप के अपने शुरूआती मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर पांच विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की।

उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने यह भी दिखाया कि 28 वर्षीय भारत के टी20 विश्व कप अभियान में आस्ट्रेलिया में महत्वपूर्ण होंगे।

इस बीच, एशिया कप में अफगानिस्तान की धमाकेदार शुरूआत पर भी किसी का ध्यान नहीं गया, क्योंकि रैंकिंग में उनके कई खिलाड़ियों को बढ़त हासिल हुई है।

राशिद खान को दो स्थान की बढ़त के साथ तीसरे (708 अंक) पायदान पर जाने में मदद मिली है, साथी लेग स्पिनरों आदिल राशिद और एडम जम्पा चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी (716) राशिद से एक पायदान ऊपर विराजमान हैं, हालांकि जोश हेजलवुड (792) अंक के साथ सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं।

राशिद के हमवतन मुजीब उर रहमान रैंकिंग (660) में सात स्थान की बढ़त के साथ शीर्ष-10 में पहुंच गए हैं। वर्तमान में भुवनेश्वर कुमार (661) आठवें स्थान पर हैं, जिनकी पाकिस्तान के खिलाफ 4/26 की शानदार गेंदबाजी ने भारत को जीत में मदद की।

टी20 बल्लेबाजी शीर्ष-10 में कोई बदलाव नहीं किया गया है, हालांकि पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान (796) अंक के साथ बाबर आजम (810) के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई को 23 (26) और 37 (28) की पारी के कारण तीन स्थानों का फायदा मिला है। उनके साथी रहमानुल्ला गुरबाज पांच पायदान के फायदे के साथ 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अन्य दो प्रारूपों में कई फेरबदल हुए, दक्षिण अफ्रीका पर इंग्लैंड की जीत में बेन स्टोक्स अपनी मैच विजयी भूमिका के कारण तीनों टेस्ट रैंकिंग सूचियों में आगे बढ़े हैं।

शतक के साथ कुल चार विकेट लेकर स्टोक्स बल्लेबाजी रैंकिंग में नौ स्थान ऊपर चढ़कर 18वें (668), गेंदबाजी रैंकिंग (540) पर पांच स्थान उठकर 38वें और आलराउंडर (360) सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए। रवींद्र जडेजा (384) शीर्ष स्थान पर कायम हैं।

वनडे रैंकिंग के शीर्ष-10 में भी कोई हलचल देखने को नहीं मिली है, हालांकि आस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के बीच पहले मैच में फेरबदल देखने को मिला है।

टाउन्सविले में वेस्ले मधेवेरे के अर्धशतक ने 38 स्थान की बढ़त हासिल की, जिसके साथ जिम्बाब्वे के साथी रिचर्ड नगारवा ने गेंदबाजी रैंकिंग में एक पायदान की बढ़त बनाई। आस्ट्रेलिया की जीत में मजबूत प्रदर्शन के बाद, युवा आलराउंडर गेंदबाजी रैंकिंग में 82 स्थान और आलराउंडर सूची में 56 स्थान उठ गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *